script

मतदान के समय एक-एक बूथ पर एक सब इंस्पेक्टर व 4 जवान रहेंगे मुस्तैद

locationमुंगेलीPublished: Nov 19, 2018 05:48:27 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

लोरमी में 263 बूथों के माध्यम से संपन्न करायी जायेगी चुनाव की प्रक्रिया, आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

At the time of voting, one Sub Inspector and 4 young men will be kept

मतदान के समय एक-एक बूथ पर एक सब इंस्पेक्टर व 4 जवान रहेंगे मुस्तैद

लोरमी. विधानसभा चुनाव 2018 को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार से सभी पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दी जायेगी जो मतदान प्रक्रिया सपन्न कराने के बाद वापस हो जायेंगी। मतदान केन्द्रों में सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है पैरामिलिट्री फोर्स के साथ पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगायी गई है। लोरमी विधानसभा के लिए जिला पंचायत सीईओ को रिटर्निंग आफिसर व एसडीएम सहायक रिटर्निंग अधिकारी हैं। एक-एक बूथ पर पुलिस जवान सहित 9 कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गई, जो चुनाव कार्य संपन्न करायेगें।
मिली जानकारी के अनुसार लोरमी विधानसभा क्षेत्र के लिए 263 बूथ बनाये गये हैं। जहां पर मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। इसके लिए संवेदनशील मतदान केन्द्र के रूप में 97 केन्द्रों को चिन्हांकित किया गया है। वहीं 37 केन्द्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। शेष केन्द्रों को सामान्य श्रेणी में रखा गया है। सुरक्षा की बात करें तो एक एक बूथ पर 1 सब इंस्पेक्टर सहित 4 पैरामिलिट्री के जवान सुरक्षा में तैनात रहेगें। बूथों के लिए स्पेशल 23 जोनल अधिकारी नियुक्त किए गए हंै, जो किसी भी स्थिति में निपटने के लिए तैयार रहेंगे। इवीएम मशीन की खराबी के लिए सेक्टरवार एक एक मशीन साथ में अलग रखेंगे, जिससे मशीन के खराबी होने या अन्य समस्या आने पर तत्काल बदला जा सकें। इसके अलावा बोड़तरा, छपरवा और लोरमी में अस्थायी ईवीएम केन्द्र बनाये गये है जो स्थिति, परिस्थिति में काम आएंगे।
मशीन खराब हुई तो बदली जाएगी तत्काल
चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुश्तैद है। किसी प्रकार की अप्रिय घटना न घटे इसके लिए विशेष तैयारी की गई है। 263 बूथों पर संपन्न होने वाले चुनाव के लिए अगर कोई बूथ में इवीएम मशीन खराब हो जाती है तो इसके लिए जोनल अधिकारी अलग से एक मशीन रखेंगे, जिसे तत्काल बदला जायेगा। वही अस्थायी रूप से वनांचल क्षेत्रो के लिए छपरवा, बोड़तराकलॉ तथा लोरमी में एक्स्ट्रा इवीएम मशीन रहेगा। इससे मशीन खराब होने पर तत्काल बदला जा सकेगा।
23 जोनल अधिकारी करेंगें मतदान केन्द्रों का निरीक्षण
लोरमी विधानसभा के लिए 23 जोनल अधिकारी नियुक्त किये गये है जो मतदान केन्द्रों की निरीक्षण करने के साथ-साथ व्यवस्था बनाने में मदद करेंगे। वहीं यह दल विशेष रूप से किसी आकस्मिक घटना से निपटने के लिए भी तैयार रहेंगे। साथ ही सेक्टरवार ये अपनी भूमिका निभाएंगे।
1 लाख 97 हजार 3 सौ 52 मतदाता करेंगे अपने मतों का प्रयोग
लोरमी विधानसभा में 1 लाख 97 हजार 3 सौ 52 मतदाता हैं। इनमें 1 लाख 7 हजार पुरुष तो 96 हजार 5 सौ 60 महिला मतदाता हैं। पिछले बार 2013 विधानसभा में 1 लाख 77 हजार 2 सौ 20 मतदाता थे। इस बार लगभग 20 हजार मतदाता बढ़े हुए है। पिछले बार की विधानसभा चुनाव में वोट प्रतिशत 72 प्रतिशत था। इस बार इसे बढ़ाने के लिए प्रयास किए गए हैं। ये सभी मतदाता 18 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।
तीन चरणों में चला जागरूकता अभियान, मत प्रतिशत बढऩे की उम्मीद
निर्वाचन आयोग के द्वारा मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार जानकारी व जागरूकता अभियान चलाये गये। लोरमी विधानसभा में भी मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनेक प्रकार के जागरूकता अभियान चलाये गये हंै। लोरमी विधानसभा में 3 चरणों में जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसमें 2 टीम के द्वारा 263 बूथों में पहुंच कर मतदान केन्द्रों में शिविर लगाकर लोगों को अधिक से अधिक से मत का प्रयोग करने की जानकारी दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो