दो वर्ष में एक भी तालाब का नहीं हुआ सौंदर्यीकरण

सरोवर धरोहर योजना में अफसरों ने नहीं दिखाई रुचि

By: Amil Shrivas

Published: 25 Apr 2018, 09:04 AM IST

पथरिया. नगरीय प्रशासन रायपुर ने शहरी तलाबों का कायाकल्प कराने के लिए वर्ष 2016 में योजना बनाई थी, लेकिन नगर पंचायत के अफसर राज्य परिवर्तन नवीन सरोवर धरोहर योजना को लेकर गंभीर नहीं हैं। यही कारण है कि नगर में स्थित 12 छोटे-बड़े तालाब अपनी दुर्दशा पर रो रहे हैं।
गौरतलब है कि नगर के सभी तालाबों की पिछले 7-8 वर्ष से सफाई नहीं की गई है। वहीं नालियों के गंदे पानी से लगातार दूषित होते जा रहे हैं। यहां के सबसे प्रमुख तालाबों मे बंधवा, मझली, पठानडबरी, बांधा, नवातालाब, राजासागर व घोघमार तालाब शामिल हैं। इन तालाबों का सौंदर्यीकरण और सफाई करके जलभराव की व्यवस्था कर दी जाए तो नगारिकों के निस्तारी के साथ-साथ सैकड़ो एकड़ जमीन की सिंचाई भी हो सकती है। फिर भी नगरीय प्रशासन को इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। वहीं तलाबों में गंदगी पानी जा रही है।
नागरिकों का कहना है कि नगर के बीचो बीच स्थित बंधवा तालाब का सौंदर्यीकरण करने से उसके चारों ओर चौपाटी विकसित हो सकता है। इससे नगर पंचायत को राजस्व के साथ-साथ दर्जनों युवाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा। इसके बावजूद नगरीय प्रशासन द्वारा शहरों में स्थित तालाबों की दशा सुधाकर उसे एक धरोहर के रुप मे परिवर्तित करने के उद्देश्य से सरोवर धरोहर योजना में अफसरों ने रुचि नहीं दिखाई, जबकि इसके अन्तर्गत नगर पंचायत को किसी एक या दो तालाबों के सौंदर्यीकरण की योजना बनाकर स्वीकृति प्रदान करना था। फिर भी पथरिया नगर प्रशासन ने दो वर्ष में एक भी योजना शासन को नहीं भेजा। वहीं इस ओर जनप्रतिनिधियों ने भी ध्यान नहीं दिया।
पथरिया नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारी एलेक सुयस एक्का का कहना हे कि हमारे द्वारा नगर के वार्ड क्रमांक 7 के राजासागर तालाब के सौंर्दयीकरण का प्रस्ताव भेजा गया है।
शहर से गांव के तालाबों की स्थिति बेहतर : नगर के आस पास के ग्रामीण तालाबों पर गौर किया जाए तो उनका संवर्धन हर वर्ष मनरेगा के अन्तर्गत हो जाता है। वहीं नगरीय क्षेत्र के तालाबों को भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है। जब तामपान बढ़ता है तो जल का महत्व पता चलता है। फिर तालाबों की सफाई के नाम पर औपचारिकता की जाती है।

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned