scriptसमाज के विकास एवं राजनीतिक क्षेत्र में हिस्सेदारी पर हुआ मंथन | Churning on the development of society and stake in political sector | Patrika News

समाज के विकास एवं राजनीतिक क्षेत्र में हिस्सेदारी पर हुआ मंथन

locationमुंगेलीPublished: Mar 20, 2019 06:31:36 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

छत्तीसगढ़ झेरिया गड़रिया रामगढ़ राज का वार्षिक अधिवेशन

mungeli

समाज के विकास एवं राजनीतिक क्षेत्र में हिस्सेदारी पर हुआ मंथन

मुंगेली. छत्तीसगढ़ झेरिया गड़रिया रामगढ़ राज का वार्षिक अधिवेशन ग्राम रामगढ़ स्थित खर्राघाट के समीप सामाजिक भवन में आयोजित किया गया। वार्षिक अधिवेशन का शुभारंभ भगवान शंकर की पूजा अर्चना से हुआ। रामगढ़ राज के संस्थापक बिलासपुर निवासी रामचतुर धनकर एवं समाज के गौटिया मिलूराम पाल का सामाजिक पदाधिकारियों के द्वारा तिलक लगाकर व गमछा भेंटकर स्वागत किया गया।
खरोरा राज के अध्यक्ष डॉ. तेजराम पाल ने समाज के विकास के लिए एवं समाज को राजनीतिक हिस्सेदारी में कैसे लाया जाये, इस बात को विस्तार से चर्चा करते हुए उपस्थित सभी स्वजातीय जनों को रिचार्ज किया। उन्होंने सभी स्वजातीय जनों से एकजुट होकर रहने की अपील की। रामूराम सप्रे ने सरकार से सभी पिछड़ा वर्ग की जातियों की जनगणना के बारे में जानकारी मांगी। उन्होंने सामाजिक मीटिंग में उपस्थित सभी युवा साथियों को बधाई देते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से सभी युवा साथियों से लगातार संपर्क कर सामाजिक जनगणना कर जनसंख्या का आंकड़े जुटाए गए हैं। रामगढ़ राज में लगभग 20 से 25 हजार एवं मुंगेली राज को मिलाकर 30 से 35 हजार से ज्यादा की जनसंख्या होना बताया गया है। उन्होंंने अपने-अपने ग्राम से सामाजिक जनगणना करके लाने वाले युवा साथियों को धन्यवाद देकर आभार प्रकट किया। वहीं विष्णु धनकर को वार्षिक अधिवेशन में युवाओं को आमंत्रित करने के लिए बधाई दी। धमधाराज के कोमल धनकर ने सभी युवा साथियों को संचार क्रांति के माध्यम से समाज से जुड़े रहने एवं सभी को जोडक़र रखने के लिए विष्णु धनकर को बधाई दी। वहीं सभी स्वजातीय जनों को समाज के विवाह योग्य युवक-युवती के लिए बनाये गए सामाजिक एप्प प्रदान करने के लिए डौंडी राज के युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष इजी. देवेन्द्र धनकर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने रामगढ़ राज के सभी युवा साथियों को एप्प डाउनलोड करके विवाह योग्य युवक-युवती के बारे में जानकारी प्राप्त कर समाज में सहयोग प्रदान करने की बात कही। वहीं रामगढ़ राज के समस्त पदाधिकारियों के द्वारा धनकर समाज के एप्प का विमोचन करवाया गया। तत्पश्चात रामगढ़ राज के अध्यक्ष भोलाराम पाल, उपाध्यक्ष पुन्नीराम सप्रे, सचिव वरुण धनकर, सहसचिव मोहन लाल धनकर, कोषाध्यक्ष भरत सप्रे, सनद पाल, झाम पाल एवं सभी पदाधिकारियों का कार्यकत्र्ताओं ने स्वागत किया। तत्पश्चात रोटी-बेटी से लेकर समाज के उत्थान के लिए चर्चा कर सामाजिक प्रकरणों का निराकरण करते हुए 10वीं व 12वीं में प्रथम नम्बर से उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं को समाज के सचिव वरुण धनकर व रामूराम सप्रे के द्वारा 701 रुपए, युवा कार्यकर्ता सीताराम पाल के द्वारा 501 रुपए प्रोत्साहन राशि एवं समाज की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में विष्णु धनकर ने सभी स्वजातीय जनों से समय-समय पर सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होते रहने और समाज को दिशा निर्देश करते रहने एवं समाज विकास के लिए सदैव समर्पित रहने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान रूपेश पाल, रामूराम सप्रे, भरत धनकर, झम्मन सप्रे, सीताराम पाल, विष्णु धनकर, अशोक पाल, महेश पाल, प्रेम पाल, मानसिंह पाल, विनोद पाल, विजय पाल, जनक पाल, जसपाल पाल, नरेश धनकर, मन्नू पाल व योगेश धनकर सहित बड़ी संख्या में गडरिया समाज के लोग शामिल रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो