scriptयहाँ शौचालय की राशि ही डकार गए गांव के सरपंच सचिव | corruption in toilet by sarpanch | Patrika News

यहाँ शौचालय की राशि ही डकार गए गांव के सरपंच सचिव

locationमुंगेलीPublished: Feb 16, 2019 12:01:33 pm

Submitted by:

BRIJESH YADAV

स्वच्छ भारत मिशन

corruption in toilet by sarpanch

यहाँ शौचालय की राशि ही डकार गए गांव के सरपंच सचिव

तखतपुर. तखतपुर जनपद पंचायत अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय निर्माण में राशि भुगतान की शिकायत थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। प्रतिदिन हितग्राही जनपद तखतपुर पहुंचकर सरपंच सचिव द्वारा राशि भुगतान नहीं किये जाने की शिकायत करते हैं। एसा ही एक मामला शुक्रवार को तखतपुर जनपद अन्तर्गत ग्राम चनाडोंगरी का सामने आया है। यहां के ग्रामीणों ने आज जनपद पंचायत पहुचं कर मुख्य कार्यपालन अधिकारी को लिखित शिकायत करते हुए बताया कि सरपंच सचिव के द्वारा स्वयं द्वारा निर्मित शौचालय की राशि का भुगतान नहीं किया
गया है।
इस संबंध में जब ग्रामीण सरपंच प्रतिनिधि मनीराम कोल से सम्पर्क करते है और राशि भुगतान की बात करते है तो वे भुगतान नहीं करूंगा। जो करना है कर लो जैसी धमकी देने लगता हैं। कुछ हितग्राहियों के साथ तो गाली गलौच की नौबत आ गई है। इससे ग्राम के हितग्राहियों में काफी रोष है। ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच सचिव के द्वारा कुछ हितग्राहीयों को राशि भुगतान किया भी गया है, वह भी आधी अधूरी है।
पूरा राशि आहरण पर भुगतान नहीं
जनपद से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत चनाडोंगरी में 481 शौचालय स्वीकृत है, जिसकी राशि 5772000 द्वारा पूरा ग्राम पंचायत को दिया जा चुका है। राशि का आहरण भी सरपंच सचिव के द्वारा किया जा चुका हैं। परन्तु स्वयं द्वारा निर्मित शौचालयेंा के हितग्राहियों को अभी तक भुगतान नहीं हो पाया है। ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच प्रतिनिधि के द्वारा पूरे पंचायती कार्य का संचालन किया जाता है, जिसके द्वारा धमकी दी जाती है।
ग्रामीणों ने किया सचिव के निलंबन की मांग
शिकायत करने पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच की मनमानी में सचिव मुकेश कौशिक का पूरा पूरा हाथ है। सचिव द्वारा सरपंच प्रतिनिधि को शराब पिलाकर आवाज उठाने वाले ग्रामीणों को गाली गलौच कराता हैं। किसी प्रकार की जानकारी सचिव से मांगी जाती है तो सरपंच के पास जाओं कहकर भगा दिया जाता है। इससे आमजन तक शासन की योजनाएं भी नहीं पहुंच पा रही हैं। सचिव मुकेश कौशिक कभी कभार ही ग्राम पंचायत चनाडोंगरी जाता ह,ै जिसके चलते ग्रामीणों को समय पर शासन की योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पाता।
ठेकेदारी के भरोसे पंचायत का कार्य
ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत चनाडोंगरी में चलने वाले सभी कार्य ठेकेदार द्वारा कराया जाता है। सरपंच सचिव के द्वारा 10 प्रतिशत कमिशन पर ठेकेदार को पंचायत का कार्य दे दिया जाता है। पैसा मिलने के कारण पंच भी विरोध नहीं करते हैं। ठेकेदार मनमानी से गुणवत्ताहीन कार्य करते चले आ रहा है। ग्रामीणों में आक्रोश है।
&चनाडोंगरी के ग्रामीण शौचालय की राशि भुगतान नहीं होने की शिकायत लेकर आए थे। जॉच कर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है। जल्द ही मामले की जॉच कर राशि भुगतान कराया जाएगा। दोषी पाये जाने पर सरपंच सचिव के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।
हिमांशु गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तखतपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो