scriptतीन मरीजों की जांच में मिला डेंगू पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग बेफिक्र | Dengue-positive, health department unexpected found in three patients | Patrika News

तीन मरीजों की जांच में मिला डेंगू पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग बेफिक्र

locationमुंगेलीPublished: Sep 17, 2018 01:31:57 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

जिले में बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या

dengue

तीन मरीजों की जांच में मिला डेंगू पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग बेफिक्र

मुंगेली. डेंगू से प्रभावित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। जिले में लगातार डेंगू से प्रभावित आमजन और उनके परिजनों को तो परेशानी है ही, साथ ही लोगों के बीच एक डर व्याप्त हो गया है। वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो स्वास्थ्य विभाग इस मामले को लेकर कुछ खास सक्रिय नहीं दिख रहा है।
गौरतलब है कि मुंगेली जिले में हाल ही में दो मरीजो की डेंगू के कारण मौत हो चुकी है और लगातार ये जानलेवा बीमारी बढ़ती ही जा रही है। साथ ही कइयों को अपनी चपेट में ले रही है। तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या ने एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग लापरवाही की पोल खोल दी है। आलम यह है कि कई बड़े अधिकारियों को ये भी नहीं पता है कि कुल कितने मरीज डेंगू से प्रभावित हंै और न ही मानने को तैयार हैं। लापरवाही का आलम तो ये है कि अब तक महज एक मरीज में डेंगू होने की पुष्टि विभाग कर रहा है।
गौरतलब है कि पिछले 3 दिनों में मुंगेली जिले से 3 लोगों को डेंगू से प्रभावित पाया गया है। इनमें से किशन साहू पिता बलदाऊ साहू 18 वर्षीय खैरवार निवासी पिछले एक माह से बुखार की शिकायत में जिला अस्पताल में इलाज के लिए आया हुआ था, जिसका ब्लड टेस्ट किया गया तो डेंगू पॉजिटिव मिला। दूसरी कौशिया बाई 55 वर्षीय पृथ्वीग्रीन कॉलोनी निवासी पिछले एक महीनों से बुखार से पीडि़त थीं। इनकी जांच में भी डेंगू पॉजिटिव मिला है। वहीं लोरमी के भरवा कुंडा निवासी कु सीमा मेहर 14 वर्षीय पिता संतोष मेहर जो पिछले 7 दिनों से बुखार से पीडि़त थी। उसे जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। ब्लड सैंपल जांच करने पर डेंगू पॉजिटिव मिलने के बाद तीनों मरीजों को बिलासपुर सिम्स रेफर कर दिया गया है, जिसमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की महारैली 19 को: मुंगेली. छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ की बैनर तले 19 सितम्बर को महारैली निकाली जाएगी। महारैली राजधानी के बुढ़ातालाब स्थित धरना स्थल से निकाली जाएगी। आंगनबाड़ी संघ को 36 संगठनों के द्वारा समर्थन दिया जा रहा है। अगर सरकार इसके बाद भी उनकी मांगों को नहीं सुनेगी तो फिर 25 सितम्बर को प्रदेश बंद का आह्वान किया जाएगा। यदि शासन इन सबके बावजूद संघ की मांग पूरी नहीं करता है तो 02 अक्टूबर से छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका संघ की महिलाएं एक बार फिर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर बैठेंगी।
प्रदेश अध्यक्ष पद्मावती साहू ने बताया कि संघ की हड़ताल खत्म किए हुए लगभग ६ महीने से अधिक हो चुका है, लेकिन अभी तक उनकी बहाली नहीं की गई। लगातार ६ महीने से बहाली के लिए यहां से वहां भटक रही हैं। शासन को मालूम होना चाहिए कि हमने अपनी हड़ताल को खत्म नहीं बल्कि स्थगित किया है। आंगनबाड़ी महिलाओं को केवल वैधानिक प्रक्रियाओं में उलझा कर रख दिया गया है। आज भी हम अपनी मांगों पर अड़े हैं। उन्होंने कहा कि अगर मांगे पूरी नहीं हुई तो एक बार फिर से आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। उन्होंने राज्य सरकार को 15 जून तक का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि संघ ने करीब ५० दिन में मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया गया था, जिस हड़ताल समाप्त हुई थी, लेकिन अब तक शासन से मांगों के सम्बंध में कोई नतीजा नहीं निकला। ऐसे में संघ एक बार फिर आंदोलन के लिए बाध्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो