जनता से सीधा संवाद करना ही लोक सुराज- डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने की स्टेडियम सहित अन्य विकास कार्यों की घोषणा, सीएम ने की समाधान शिविर में योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा, विद्युतविहीन घरों

By: Amil Shrivas

Updated: 13 Mar 2018, 01:46 PM IST

मुंगेली. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान के दूसरे दिन मुंगेली जिले के विकासखण्ड पथरिया के ग्राम भटगांव में आयोजित समाधान शिविर उपस्थित हुए। उन्होंने शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि जनता से सीधा संवाद स्थापित करना एवं आमजनों से प्राप्त आवेदन पत्रों को यथासंभव मौके पर निराकरण करना ही लोक सुराज का उद्देश्य है। उन्होंने प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की जानकारी ली तथा विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता से कहा कि हर घरों में बिजली कनेक्शन बारिश के पहले देना सुनिश्चित करें। 9 ग्राम पंचायतों के विद्युतविहीन घरों में 15 अप्रैल तक विद्युत कनेक्शन देने के निर्देश दिए। कांकेर, दंतेवाड़ा व सुकमा जिले से लोक सुराज अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत की गई है। इस लोक सुराज में कलेक्टर से लेकर पटवारी तक और मुख्यमंत्री से लेकर मुख्य सचिव तक गांव-गांव जाएंगे। जितना संभव हो सके समस्याओं का निपटारा करेंगे। जो नहीं हो सकेगा उसे भी बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत इस क्षेत्र में 1900 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। माह अप्रैल में वर्ष 2018-19 के लिए लक्ष्य प्राप्त होने के पश्चात हितग्राहियों को गैस चूल्हा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। लोक सुराज अभियान में मंत्री, सांसद, विधायक गांवों का भ्रमण कर रहे हैं तथा समस्याओं का निराकरण करने का हर संभव प्रयास भी करेंगे। उन्होंने विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता से कहा कि लक्ष्य के अनुसार ट्रांसफार्मर बदलने का कार्य करें तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को गर्मी के मद्देनजर पेयजल संकट से निपटने पावरपम्प लगाने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के सचिव ने जानकारी दी है इसके साथ ही मुंगेली जिले की मांग पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा के मजदूरी भुगतान, शौचालय निर्माण की राशि एवं मजदूरी भुगतान, विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता से प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना, खाद्य अधिकारी से उज्ज्वला योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता से ग्रामीण नल जल योजना, पावरपम्प एवं तहसीलदार से नामांतरण, बंटवारा, अतिक्रमण, आवास पट्टा आदि की जानकारी ली। उन्होंने लोगों को ग्राम सरपंच अमरिका बाई ओगरे का ताली बजाकर स्वागत करने कहा। सरपंच ने सीसी रोड, नाली व पंचायत भवन में अहाता निर्माण की मांग की।
कलेक्टर नीलम नामदेव एक्का ने समाधान शिविर में अवगत कराया कि 9 ग्राम पंचायतों को मिलाकर भटगांव में समाधान शिविर आयोजित किया गया है। प्राप्त आवेदन पत्रों में से 1072 सकारात्मक निराकरण किया गया है। शिकायत संबंधी प्राप्त 122 आवेदनों में से 89 आवेदन पत्रों का निपटारा किया गया है। शेष आवेदन पत्रों पर कार्रवाई की जा रही है। जनपद पंचायत सीईओ ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3800 आवासों की स्वीकृति दी गई है। इनमें 3235 आवास पूर्ण कर लिया गया है। मनरेगा के तहत कराए गए कार्यों के मजदूरी का भुगतान हो चुका है। शौचालय निर्माण की राशि एवं मजदूरी भुगतान के लिए 12 करोड़ रुपए शेष है। इस माह के अंत तक भुगतान कर लिया जाएगा। खाद्य अधिकारी ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत इन कलस्टर गांवों के 1917 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि खुडिय़ा जलाशय से इस वर्ष 112 तालाबों में पानी भरने का लक्ष्य रखा गया है। 15 अप्रैल से नहरों में पानी छोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया कि गांवों में समिति बनाकर मॉनिटरिंग का कार्य कराएं। तहसीलदार ने बताया कि नामांतरण के 36 में से 23, बंटवारा के 63, अतिक्रमण के 7 प्रकरणों का निराकरण किया गया है। इस मौके पर नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, सांसद लखनलाल साहू, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन सिंह, सचिव सुबोध कुमार सिंह, विशेष कर्तव्य अधिकारी विक्रम सिंह सिसोदिया, जिपं सदस्य अशोक सिंह ठाकुर, मुंगेली नपा उपाध्यक्ष प्रकाश जैन, एसपी पारूल माथुर, जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर, एसडीएम केएल सोरी, जनपद पंचायत सीईओ कुमार सिंह, सुनील पाठक, मोहन भोजवानी, मानसिंह मोहले, शिवकुमार बंजारा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने की इन कार्यों की घोषणा: मुख्यमंत्री ने समाधान शिविर में गांव में स्टेडियम के लिए 25 लाख रुपए, तालाब सौंदर्यीकरण के लिए 20 लाख रुपए एवं एवरग्रीन और आदर्श एलेवन क्रिकेट टीम को 15-15 हजार रुपए देने की घोषणा की। इसके साथ ही जीवन के घर से भागबली सतनामी के घर तक और सीताराम साहू के घर से मनोहर साहू के घर तक सीसी रोड, नाली निर्माण, ग्राम पंचायत भवन में अहाता निर्माण के लिए स्वीकृति दी।

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned