scriptगौठान निर्माण कार्य में भरा गया फर्जी मस्टररोल, कार्रवाई की मांग | Fake musterroll filled in Gothan construction work, demand for action | Patrika News

गौठान निर्माण कार्य में भरा गया फर्जी मस्टररोल, कार्रवाई की मांग

locationमुंगेलीPublished: Sep 08, 2019 01:36:06 pm

Submitted by:

Murari Soni

हाल बेहाल : ग्राम पंचायत चंदली के ग्रामीणों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

गौठान निर्माण कार्य में भरा गया फर्जी मस्टररोल, कार्रवाई की मांग

गौठान निर्माण कार्य में भरा गया फर्जी मस्टररोल, कार्रवाई की मांग

लोरमी. लोरमी विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम पंचायत चंदली के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक के खिलाफ वित्तीय वर्ष 2015-16 से आज तक 13वें व 14वें वित की राशि एवं बाजार नीलामी, शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री आवास, रोजगार गारंटी, राशन दुकान में भारी अनियमिता करने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है। यहीं गौठन निर्माण में भी भारी अनियमितता की शिकायत करते हुए पूरे मामले की जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग करते हुए मुंगेली कलेक्टर को ज्ञापन सौपें।
गौरतलब है ग्राम पंचायत चंदली के ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में कहा है कि पंचायत के कार्यों में अनियमितता एवं वित्त की राशि एवं कार्यों में भारी अनियमिता की गई है। ग्राीणों ने ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि छत्तीसगढ़ शासन की सबसे बढिय़ा महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी के तहत गौठान निर्माण कार्य किया जाना है। मनरेगा के तहत 2018-19 में गौठान निर्माण कार्य किया गया है। उक्त कार्य मनरेगा के तहत किया जाना था, लेकिन ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक के द्वारा अनदेखी कर काफी कार्यों को ट्रैक्टर व जेसीबी से कार्य कराया गया। यही नहीं निर्माण कार्य में मानक की अनदेखी किया गया है। इनके द्वारा कार्य में नहीं आये अपने परिचितों व पहचान वालों की हाजिरी भरकर लगभग एक लाख रुपए का खेल किया गया है। ग्रामीणों ने शिकायत में कहा है कि वित्तीय वर्ष 2015-16 से आज दिनांक तक ग्राम पंचायत को आय होनी वाली राशि बाजार नीलामी, मूलभूत की राशि, 13वें एवं 14वें वित्त की राशि में पंचायत के सरपंच, सचिव के द्वारा उक्त राषियों में भारी अनियमिता किया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों से आवास स्वीकृति कराने के नाम पर इनके द्वारा राशि की मांग किया गया जाता रहा है। साथ ही शौचालय निर्माण में भी अनिमितता की गई है। हितग्राहीयों को शौचालय की प्रोत्साहन राशि अभी तक नहीं मिली है, जिसकी शिकायत ग्रामीणों के द्वारा पिछले दो वर्षों एसडीएम कार्यालय में की जा रही है, लेकिन किसी भी प्रकार से कोई कार्रवाई नहीं हुई। वहीं मनरेगा के तहत डबरी निर्माण, तालाब गहरीकरण व नाली निर्माण में जेसीबी मशीन से कार्य कराकर फर्जी मस्टरोल भरा गया। ग्रामीणों का कहना है कि सरपंच के द्वारा राजनेताओं से ऊंची पहुंच का हवाला देते हुए ग्रामीणों को धमकी दिया जाता है, जिससे हम ग्रामीण डरें-सहमे रहें। ग्रामीण सरपंच की शिकायत लगातार लोरमी वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा चुके हैं। वहीं ग्रामीणों के द्वारा चंदली सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक के द्वारा की गयी अनियमिता की सघन जाच किये जाने की मांग करते हुए कलेक्टर को ज्ञापन सौपा है। ज्ञापन के दौरान चंद्रप्रकाश श्रीवास, रामकुमार साहू, जितेन्द्र यादव, अर्जुन साहु, दुर्गा प्रसाद, गणेशिया, अवध, धर्मेन्द्र, भोलाराम, महेन्द्र कुमार, प्रदीप कुमार, कृष्ण कुमार, राकेष मौर्य, कल्याणी व रामायण यादव सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो