ग्रामीणों को दी गई ईवीएम मशीन के प्रयोग की जानकारी

ग्रामीणों को दी गई ईवीएम मशीन के प्रयोग की जानकारी

Amil Shrivas | Publish: Sep, 10 2018 05:53:48 PM (IST) Mungeli, Chhattisgarh, India

गांव-गांव किया जा रहा वीवीपैट का प्रदर्शन

पथरिया. विकास खण्ड के 150 गांवों में मतदाता जागरुकता दल के सदस्य ईवीएम एवं वीपीपैट मशीन का प्रदर्शन कर ग्रामीणों को मतदान प्रक्रिया को समझा रहे हैं।
ग्राम पथरगढ़ी में सीएससी महेन्द्र खरे एंव शिक्षक सर्वेश त्रिवेदी ने ग्राम पंचायत भवन में उपस्थित ग्रामीण महिला पुरुषों को निर्वाचन में ईवीएम व वीवीपैट मशीन के उपयोग करने की जानकारी दी। वहीं ग्रामीणों ने मशीन में वोट डालकर यह भी देखा कि उनका वोट सही पड़ा या नहीं। ग्रामीणों ने बताया कि 5 साल में एक बार वोटिग मशीन का उपयोग करते हैं। चुनाव पूर्व इस अभ्यास से मतदान के समय आने वाली समस्या और झिझक दूर हो गई। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुमार सिंह ने बताया कि गांवों में मतदान मशीन और वीवीपेट का प्रदर्शन कर मतदान प्रकिया से ग्रामीणो को अवगत कराया जा रहा है, जिससे मतदान प्रतिशत मे वृद्धि हो सके।
विद्यार्थियों ने निकाली जागरुकता रैैली: ग्रामीण मतदाओं को अनिवार्य मतदान के लिए स्कूली बच्चे जागरुकता अभियान चला रहे हैं। शतप्रतिशत मतदान करने वाला ग्राम बनाने का संकल्प ले रहे हैं। इसी क्रम में हाईस्कूल गोईन्द्रा के विद्यार्थियों ने रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। वही अपने-अपने पालकों को मतदान कराने का संकल्प लिया। ग्राम पडिय़ाईन के स्कुल में छात्र छात्राओं मानव श्रंृखला बनाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया।

सरगांव में भी हुआ वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन :सरगांव. आसन्न विधानसभा निर्वाचन में ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन का उपयोग किया जाना है। इसी तारतम्य में नगर पंचायत सरगांव के वार्ड क्रमांक 1 खपरी एवं सरगांव के राम सप्ताह चौक में प्रशिक्षक अनिल गोविन्द एवं भगवती प्रसाद मिश्र ने ईवीएम व वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन कर लोगों को मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी। नागरिकों द्वारा मशीन की कार्यविधि का व्यवहारिक अनुभव प्राप्त किया। प्रशिक्षकों के द्वारा नागरिकों के द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न एवं जिज्ञासा का भी निराकरण किया।

Ad Block is Banned