बच्चों को दी गई पुलिस कार्यों की जानकारी

बच्चों को दी गई पुलिस कार्यों की जानकारी

Anil Kumar Srivas | Publish: Sep, 11 2018 06:09:31 PM (IST) Mungeli, Chhattisgarh, India

बच्चों ने किया सिटी कोतवाली का भ्रमण

मुंंगेली. माइंड्स आई इंटरनेषल स्कूल के बच्चों ने सिटी कोतवाली का भ्रमण कर पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली के बारे में जाना।
नगर निरीक्षक आशीष अरोरा ने सबसे मित्रवत परिचय लेकर तथा पेंसिल व चाकलेट का उपहार देकर बच्चों की झिझक व भय को दूर कर दिया। बच्चों को पुलिस स्टाफ के द्वारा हर रूम का निरीक्षण कराया गया तथा संबंधित जानकारी दी गई। महिला सुरक्षा केंद्र की निरीक्षक कविता धुर्वे ने विद्यार्थियों को बैड टच व गुड टच के बारे में सरल ढंग से समझाया। उन्होंने बताया कि हमारे शरीर को आपके अलावा आपके माता-पिता को ही टच करने का अधिकार है। बाकी किसी भी अनजान व्यक्ति को या घर के अन्य सदस्य को छूने का अधिकार नहीं है। इस दौरान कोतवाली परिसर का भ्रमण कर तथा स्टाफ के साथ मिलकर उनकी कार्यप्रणाली को बारीकी से जानकर विद्यार्थी बहुत प्रफुल्लित नजर आए। सभी बच्चो ने सिटी कोतवाली के पूरे स्टाफ का धन्यवाद किया। इस दौरान एएसआई साालिकराम राजपूत, महिला प्रधान आरक्षक रामकुमारी यादव, आरक्षक आशा यादव, धर्मेंद्र सिंह, पंकज, रवि श्रीवास, विकास ठाकुर, निरीक्षक कविता ध्रुर्वे, आरक्षक ललिता श्रीवास, प्रेमलता कुजूर, मनीषा पटेल, कृष्णा व दीपक राजपूत आदि उपस्थित थे।

१२०० यूनिट बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ता को विकल्प का अधिकार
मुंगेलीञ्चपत्रिका. विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि सहज बिजली बिल योजना अंतर्गत बीपीएल/घरेलू विद्युत कनेक्शन हेतु बीपीएल 2002 तथा एसईसीसी 2011 की सूची में सम्मिलित ऐसे परिवार जिन्हें एकलबत्ती नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन दिया गया है तथा जिसकी प्रतिवर्ष विद्युत खपत अधिकतम 1200 यूनिट तक है। उन्हें इस योजना में फ्लैट दर पर बिलिंग के लिए विकल्प प्रस्तुत करने की पात्रता है।
एसईसीसी 2011 की सूची में सम्मिलित ऐसे अन्य परिवार जिनका अनुबंधित भार 1 किलो वाट सिंगल फेस है और जो नि:शुल्क विद्युत की सुविधा प्राप्त नहीं कर रहे हैं, यदि उनकी प्रतिवर्ष अधिकतम विद्युत खपत 1200 यूनिट तक है तो ऐसे घरेलू विद्युत कनेक्शन धारकों को भी फ्लैट रेट पर बिलिंग के विकल्प की पात्रता इस योजना के अंतर्गत है। कनेक्शन धारकों को फ्लैट रेट की सुविधा हेतु विकल्प चुनने का अवसर वित्तीय वर्ष के किसी भी माह से उपलब्ध रहेगा एवं तदानुसार विकल्प चुनने पर ऐसे उपभोक्ता को आगामी माह से 100 रुपए प्रतिमाह के मान से बिलिंग किया जाएगा। एकलबत्ती नि:शुल्क विद्युत प्रदाय योजना के पात्र उपभोक्ताओं को फ्लैट रेट चुनने के उपरांत 30 यूनिट प्रतिमाह नि:शुल्क विद्युत की पात्रता यथावत निरंतर रहेगी। बशर्ते ऐसे उपभोक्ता द्वारा वार्षिक आधार पर निर्धारित 1200 यूनिट से कम खपत की जाए। उपभोक्ता द्वारा फ्लेट रेट पर बिलिंग का विकल्प चुनने पर उनकी वर्तमान में बकाया राशि हेतु जारी बिल को भी फ्लैट रेट यथा 100 रुपए प्रतिमाह के मान से संशोधित कर जारी बिल का भुगतान उपभोक्ता को करना होगा। पात्र उपभोक्ताओं द्वारा फ्लैट रेट पर बिलिंग का विकल्प चुनने पर फ्लैट रेट की सुविधा तब तक जारी रखी जायेगी, जब तक संबंधित उपभोक्ता द्वारा फ्लैट रेट पर बिलिंग की सुविधा को समाप्त करने हेतु लिखित में आवेदन प्रस्तुत नहीं किया जाता है।
इसी तरह कृषक जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत वर्तमान में किसानों को प्रति वर्ष 03 एचपी तक के एक पंप पर 6 हजार तथा 3 से अधिक एवं 5 एचपी तक के एक पंप पर 7500 यूनिट्स नि:शुल्क विद्युत सुविधा के साथ दी जा रही फ्लैट रेट की सुविधा को विस्तारित करते हुए किसानों को पात्रता अनुसार एक पंप के साथ-साथ एक से अधिक उनके समस्त पंपों पर बिना पंप की क्षमता सीमा के फ्लैट रेट की सुविधा उपभोक्ता के आवेदन पर दी जावेगी। कृषक जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत वर्तमान में दी जा रही फ्लैट रेट की सुविधा को एक से अधिक पंपों पर बिना पंप की क्षमता सीमा के तालिका में दर्शाये अनुसार फ्लैट रेट पर सुविधा उपभोक्ता के आवेदन पर दी जावेगी। पंप की क्षमता 5 एचपी तक द्वितीय पर फ्लैट रेट की दर 200 रूपये प्रति एचपी प्रतिमाह, 5 एचपी से अधिक प्रथम एवं द्वितीय पंप पर फ्लैट रेट की दर 200 रूपये प्रति एचपी प्रति माह, 5 एचपी तक के एवं 5 एचपी से अधिक क्षमता के तृतीय एवं अन्य पंप पर फ्लैट रेट की दर 300 रूपये निर्धारित है। कृषक जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत किसानों को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के किसी भी माह में फ्लैट रेट की सुविधा चुनने हेतु वर्तमान सुविधा को जारी रखा गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned