बेमौसम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त और बढ़ गई ठंड

दिन भर लगी रही झड़ी, सड़क पर पसरा रहा सन्नाटा

By: Amil Shrivas

Published: 18 Dec 2018, 11:13 AM IST

लोरमी. क्षेत्र में पिछले 24 घण्टे से हो रही रिमझिम बारिश से जन जीवन पूरी तरह से अस्त-यस्त हो गया है। लोग बेमौसम बारिश की वजह से घरों से नहीं निकले। सोमवार को दिन भर सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा, वहीं लोग ठंड से घरों में दुबके हुये नजर आये। इस बारिश से जनजीवन के साथ ही किसान भी काफी प्रभावित हुये। कारण, बारिश ओन्हारी की फसल चौपट होने की कगार पर पहुंच चुकी है। अरहर, सब्जी की फसल पूरी तरह से खराब होने की आशंका जतायी जा रही है।
दक्षिण उत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से पेथाई तूफान ने क्षेत्र में काफी बारिश करायी है। रात भर बरसने के बाद तूफान की वजह से दिन भर बारिश होती रही। आलम यह रहा है कि दिन भर झड़ी में लोग घर से भी नहीं निकल पाये, वहीं शासकीय कार्यालयों में गिने चुने ही अधिकारी कर्मचारी नजर आये। रिमझिम होती बारिश ने लोगों दिन भर घरों में ही दुबके रहने पर मजबूर कर दिया। वहीं बारिश से आम जन जीवन के साथ-साथ फसलों, सब्जियों पर भी इसका असर देखने को मिला। ओन्हारी की फसल बदली की वजह से खराब होने की नौबत आ गई थी। तिवरा, चना, सब्जी, सरसो व अरहर सहित अन्य फसल अब काफी हद तक प्रभावित हो चुकी है। दलहनी फसल होने के कारण यह फसल शुष्क की ही भांति है। लेकिन बेमौसम बारिश ने सबका खेल बिगाड़ दिया है। मौसम विभाग की मानें तो अभी बारिश एक दो दिन और हो सकती है। ऐसे में दलहनी व तिलहनी फसल के पूरी तरह से खराब होने की आंशका जतायी जा रही है।
पूरे दिन छाए रहे बादल और होती रही बारिशमुंगेली. पेथाई तूफान की वजह से रविवार को पूरे दिन बादल छाए रहे और ठंडक बढ़ी रही। दिन भर बारिश होने की आशंका लगती रही। रविवार को तो बारिश नहीं हुई। मगर सोमवार की सुबह से ही पूरे दिन लगातार पानी की रिमझिम बारिश होती रही। शाम के समय तो ठंडक के कारण ठिठुरन इतनी अधिक हो गयी कि लोग गरम कपड़े पहनने पर मजबूर हो गये। शाम के समय बदली इतनी गहरी हुई कि 5 बजे ऐसा लगने लगा कि रात के 9 बज गये हैं। पूरे बाजार के प्रतिष्ठानों में शाम के 4 बजे से ही लाइट जलानी पड़ी। गौरतलब है कि पूरे क्षेत्र में शीतलहर चल रही है। अचानक से ठंड के इस कदर बढ़ जाने की आशंका किसी को नहीं थी। रात का तापमान 9 से 10 तक उतर गया, जबकि दिन भर बारिश होते रहने के बाद भी अभी शाम को तापमान 16 डिग्री रहा। वहीं रात में तापमान का पारा और नीचे लुढ़कने की आशंका है।
ठिठुरन ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
पेथाई तूफान से दिन भर सोमवार को बारिश होती रही। वहीं ठंडी-ठंडी हवायें भी चलती रहीं। बारिश से जहां ठंडक में बढ़ोत्तरी देखी गई, वहीं ठंडी हवाओं ने ठिठुरन पैदा करती रही। लोग दिन भर गर्म कपड़े पहने हुये नजर आये। वहीं ठंडी हवा ने स्वास्थ्य पर भी असर डाल दिया है। लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या आने लगी है। रविवार की रात को शुरू हुई बारिश सोमवार को दिन भर होती रही और देर रात तक इसका सिलसिला जारी रहा। वहीं अब मौसम के खुलने पर क्षेत्र में और अधिक ठंड पडऩे की संभावना जताई जा रही है।

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned