लोरमी को फायर ब्रिगेड व अखरार को मिनी स्टेडियम की सौगात दी

लोरमी को फायर ब्रिगेड व अखरार को मिनी स्टेडियम की सौगात दी
mungeli,bilaspur

Kajal Kiran Kashyap | Publish: Apr, 18 2017 11:50:00 PM (IST) mungeli,bilaspur,chhatisgarh

ग्राम अखरार में आयोजित शिविर में पहुंचे सीएम

ग्राम अखरार में आयोजित शिविर में पहुंचे सीएम
लोरमी/मुंगेली. मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह मंगलवार को ग्राम अखरार में आयोजित समाधान शिविर में शामिल हुए। उन्होंने सभी अधिकारियों की क्लास ली और विभागवार योजनाओं के क्रियान्वयन के संबध में जानकारी ली। सीएम डॉ. सिंह ने लोरमी नगर पंचायत को फायर बिग्रेड की सौगात दी, वहीं अखरार में निमी स्टेडियम बनाने की घोषणा किए।


मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने सर्वप्रथम अखरार सेक्टर में प्राप्त कुल आवेदन और निराकरण की जानकारी ली। तत्पश्चात जनपद सीईओ ओमप्रकाश वंदे से पीएम आवास की बारे में पूछा तो बताया  गया कि 2656 आवेदन आए हैं। इनमें 454 स्वीकृत हैं। इस सीएम ने सभी को कहा कि किसी भी योजना के लिए कोई भी अधिकारी कर्मचारी को एक भी पैसा नहीं देना है। सीएम ने कहा कि जिले में 20-25 हजार  आवास डेढ़ वर्ष में बनाया जाएगा। शराब बंदी के संबध में लोगों की राय ली तथा एसपी से कार्यवाही के संबध में पूछा एसपी ने बताया कि गोडख़ाम्ही सहित तीन गांव में भारत माता वाहिनी अच्छा काम कर रही है। गुनापुर में शराब की फैक्ट्री बंद कराया गया है। सीएम ने कहा कि यूपी, बिहार से आये पंडों को हम खदेड़ चुके हैं। धीरे-धीरे प्रदेश शराबबंदी की ओर अग्रसर है। पीएचई विभाग से नलजल के बारे में जानकारी मांगी तथा तत्काल 8 सोलर पंप स्वीकृत कर दिए। खाद्य विभाग से उज्ज्वला योजना की जानकारी ली, जिसमें बताया गया कि 2647 में से 602 को लाभान्वित किया जा चुका है। जिले में 80 हजार महिलाओं को गैस चूल्हा दिया जाएगा। राजस्व विभाग से 20 मई तक हर हाल में जाति प्रमाण पत्र बनाकर देने निर्देशित किया। कलेक्टर ने बताया 80 प्रतिशत प्रमाण पत्र वितरण हो चुका है। शेष को जल्द ही निपटा लिया जाएगा। खुडिय़ा की शिकायत आने पर उन्होंने शिविर लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिले को शत् प्रतिशत बिजली वाला जिला बनाएंगे। सीएम ने आग्रह किया कि गर्मी के दिनों में धान न लगाएं, जिससे पानी की बचत होगी। शिविर में वनविभाग और डीएफओ की शिकायत मिलने पर अगले कुछ दिनों में डीएफओ पर कार्रवाई के संकेत दिए। स्काई योजना के बारे में बताते हुए कहा 45 लाख परिवार को इस योजना के माध्यम से स्मार्ट फोन दिया जाएगा और 16 सौ टावर लगाये जाएंगे। शिविर पश्चात सबसे आवेदन लिए। संसदीय सचिव तोखन साहू की मांग पर नगर पंचायत लोरमी को फायर बिग्रेड(अग्निशमन) स्वीकृत करने की घोषणा की। साथ ही अखरार में मिनी स्टेडियम 50 लाख और समरसता भवन 20 लाख की घोषणा की। अन्य मांगो को बजट में पूरा करने का आश्वासन दिया। सीएम के साथ मुख्य सचिव विवेक ढ़ंाढ उपस्थित रहे।  
इस दौरान संसदीय सचिव तोखन साहू, सांसद लखन लाल साहू, जनपद अध्यक्ष वर्षा सिंह, गुरमीत सलूजा, जवाहर साहू, श्याम सुदंर शाडिल्य, धनेश साहू, रवि शर्मा, सिक्कू दुबे, एल्डरमैन शैलेन्द्र जायसवाल, सरपंच, सचिव सहित जिला से लेकर अनुविभाग स्तर के सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
डीएफओ की जांच करेंगे कमिश्नर
शिविर में सबसे ज्यादा शिकायत वनविभाग की आई। खुडिय़ा के ग्रामीणों सहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने डीएफओ को हटाने की पूरजोर तरीके से मांग की। डीएफओ के खिलाफ बैगा आदिवासियों पर जबरन केस बनाकर जेल भेजे जाने की शिकायत को लेकर खुडिय़ा क्षेत्र की महिलाओं ने जमकर विरोध दर्ज कराया। महिलाओं ने बताया कि उन्हें 2015 का बोनस नहीं मिला है। ग्रामीण के गुस्से को देखते हुए मुख्यमंत्री ने जांच के लिए कलेक्टर को निर्देश दिए, लेकिन कलेक्टर ने उच्चाधिकारी से जांच की मांग की, जिस पर मुख्यमंत्री ने वनमण्डलाधिकारी आरके तिवारी के खिलाफ जांच का जिम्मा बिलासपुर कमिश्नर को सौंपा है। जिला पंचायत सदस्य कल्याणी शाडिल्य ने महिला बाल विकास विभाग के सेक्टर सुपरवाइजरों के लिए सर्व सुविधा युक्त भवन निर्माण की मांग की, जिस पर जिला अधिकारी ने शासन को भेजने की बात कही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned