चिन्हित सभी गांवों के हितग्राहियों को शत प्रतिशत लाभान्वित करना सुनिश्चित करें

Amil Shrivas

Publish: Apr, 17 2018 10:03:03 AM (IST)

Mungeli, Chhattisgarh, India
चिन्हित सभी गांवों के हितग्राहियों को शत प्रतिशत लाभान्वित करना सुनिश्चित करें

कलेक्टर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

मुंगेली. कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में कलेक्टर डी सिंह ने सोमवार को अधिकारियों की बैठक लेकर ग्राम स्वराज अभियान के क्रियान्वयन और विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि चिन्हित 42 गांवों के हितग्राहियों को केंद्र सरकार के सात योजनाओं से शत प्रतिशत लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। समय सीमा की बैठक में अधिकारियों से क्रियान्वयन की जानकारी ली गई।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री की घोषणा और लोक सुराज अभियान के दौरान दिए गए निर्देशों का बेहतर क्रियान्वयन हो। ग्राम स्वराज अभियान के तहत 18 अप्रैल को पथरिया विकासखण्ड के ग्राम टिकैतपेण्ड्री में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बताया गया कि 18 अप्रैल स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर कार्यालयों की साफ-सफाई की जाएगी। साबुन से हाथ धुलाई और शौचालय उपयोग के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। बिहनिया दल, पंच-सरपंच के माध्यम से ओडीएफ का स्थायित्व के लिए जानकारी दी जाएगी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि हैंडपंपों का शुद्धिकरण और पानी गुणवत्ता की जांच की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता और स्वच्छता रैली का आयोजन किया जाएगा। मध्यान्ह भोजन की जानकारी दी जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी में बच्चों की हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सहायक आयुक्त आदिवासी ने बताया कि छात्रावासों में बच्चों की हाथ धुलाई, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। गोदामों और राशन दुकानों की साफ-सफाई की जाएगी। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के दौरान रात्रि चौपाल का आयोजन करें। उन्होंने जिला अधिकारियों से कहा कि नदी की सफाई में सहभागिता निभाएं। नगरीय निकाय क्षेत्रों में मेरी मर्जी योजना के संबंध में खाद्य अधिकारी से जानकारी ली। कलेक्टर सिंह ने लीड बैंक के मुख्य प्रबंधक को प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति योजना बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के सहायक यंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री सौभाग्य सहज हर घर बिजली योजना के तहत 42 गांवों में 1400 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया है। उन्होंने विभागीय लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा समय सीमा के भीतर निराकरण करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री जनदर्शन, पीजीएन ऑनलाईन, पीजी पोर्टल, मुख्य सचिव से प्राप्त आवेदन, कमिश्नर के टीएल से प्राप्त आवेदनों, कलेक्टर जनदर्शन, शासन के विभिन्न विभागों से प्राप्त आवेदनों, प्रभारी सचिव से प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की तथा निराकरण के लिए निर्देश दिए।
कलेक्टर ने किया बाइपास सडक़ का निरीक्षण: कलेक्टर डी सिंह ने दाउपारा चौक से गीधा एवं रायपुर रोड रेहूंटा से गीधा तक बाइपास रोड का निरीक्षण किया। उन्हंोने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया कि दाउपारा चौक सुखनंदन अस्पताल से सडक़ डिवाइडर ठीक कराएंं ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता से आगर नदी पर पुल निर्माण का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर सिंह ने मुंगेली विकास खण्ड के ग्राम रोहरा में 18 अप्रैल को खण्ड स्तरीय ग्राम स्वराज अभियान के आयोजन का जायजा लिया। ग्राम सरपंच से सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को लाभान्वित करने निर्देश दिए। ग्राम सरपंच ने बताया कि जन धन योजना के तहत 620 परिवारों का खाता खोला गया है। उज्जवला योजना के तहत 80 हितग्राहियों का फार्म भरवाकर केवाईसी कार्य करा लिया गया है। रोहरा के टेक सिंह ने आवास योजना से लाभान्वित करने मांग की। इस मौके पर एसडीएम सुमित अग्रवाल, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुप्रिया मिश्रा, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता अहिरवार, मुख्य नगर पालिका अधिकारी राजेश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Ad Block is Banned