scriptसरपंच-सचिव गौठान निर्माण 23 मई तक पूरा करना सुनिश्चित करें- डॉ. भुरे | Make sure to complete the construction of Sarpanch-Secretary Gautan by | Patrika News

सरपंच-सचिव गौठान निर्माण 23 मई तक पूरा करना सुनिश्चित करें- डॉ. भुरे

locationमुंगेलीPublished: May 03, 2019 10:59:46 am

Submitted by:

Murari Soni

बैठक: कलेक्टर ने ली चारागाह के लिए जमीन व जल उपलब्धता की जानकारी

Make sure to complete the construction of Sarpanch-Secretary Gautan by

सरपंच-सचिव गौठान निर्माण 23 मई तक पूरा करना सुनिश्चित करें- डॉ. भुरे

मुंगेली. कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने गुरुवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में पथरिया विकासखण्ड के सरपंच-सचिवों की बैठक लेकर गौठान, चारागाह निर्माण, जमीन एवं जल उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने सरपंच-सचिवों से कहा कि नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना के तहत गौठान निर्माण 23 मई तक पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने पंचायतवार सरपंचों से गौठान, चारागाह निर्माण एवं जल उपलब्धता के लिए नलकूप खनन के संबंध में जानकारी ली। सरपंचों द्वारा ग्राम पंचायत जेवरा, भटगांव, सल्फा, सिलतरा, भरेवा एवं भिलाई में चारागाह का जमीन में विवाद होने की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने पथरिया एसडीएम को अतिक्रमण हटाकर चारागाह जमीन का विवाद निराकरण करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत सेंदरी में पावर पम्प लगाने, ग्राम पंचायत सल्फा और बासीन में नलकूप स्थापित करने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देश दिये गये।
कलेक्टर डॉ. भुरे ने क्रेडा विभाग के प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम सोनपुरी में 5 एचपी का सोलर पम्प स्थापित करें। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में गौठान, चारागाह परिसर में नलकूप खनन कराया गया है। वहां सोलर पम्प लगाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सरपंच सचिवों से कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में गौठान चारागाह में बोर खनन नहीं हुआ है। ऐसे स्थानों के लिए 14वें वित्त आयोग से राशि उपलब्ध कराया जायेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर ने सरपंच सचिवों से कहा कि यदि गौठान चारागाह में अतिक्रमण किया गया है तो अतिक्रमण हटवाकर गौठान का आकार बढ़ा सकते हंै। उन्होंने सरपंचों से कहा कि गौठान स्थल में चबूतरा निर्माण, पानी चारा के लिए कोटना रखना, पैरा एकत्र कर दो तीन स्थानों में पैरावट रखें। उन्होंने कहा कि वर्मी नाडेप खाद के लिए तैयारी शुरू कर दें। गौठान में शेड निर्माण, पानी टंकी, सीपीटी कार्य सुनिश्चित करने सरपंच-सचिवों को निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि गौठान, चारागाह एवं बाड़ी निर्माण कार्य में गति लायें। बैठक में सरपंचों ने बताया कि कई ग्राम पंचायतों में गौठान का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
बैठक में पथरिया एसडीएम डॉ. आराध्या कमार, जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी रीमन सिंह, पथरिया जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुमार सिंह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपान अभियंता एमके मिश्रा सहित कृषि, पशुपालन एवं उद्यान विभाग के अधिकारी तथा सरपंच-सचिव उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो