scriptकैशलेस की दिशा में CG, कलेक्टर-SP ने टी स्टॉल पर चाय पीकर मोबाइल से किया बिल पेमेंट | mungeli: Collector-SP, tea stall came from tea and mobile bill payment | Patrika News

कैशलेस की दिशा में CG, कलेक्टर-SP ने टी स्टॉल पर चाय पीकर मोबाइल से किया बिल पेमेंट

locationमुंगेलीPublished: Dec 11, 2016 11:39:00 am

Submitted by:

Kajal Kiran Kashyap

कलेक्टर ने कहा कि कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है।

cash less

cash less

मुंगेली. जिले में मुद्रा रहित (कैशलेस) लेन देन स्वाइप मशीन एवं मोबाइल वॉलेट को प्रमोट करने के लिए जिला, विकासखण्ड एवं ग्राम स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर किरण कौशल, पुलिस अधीक्षक नीथूकमल, जिला पंचायत की सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने दाऊपारा चौक स्थित धन्नू टी स्टाल पहुंचकर चाय पी। मोबाईल से 140 रुपए का तत्काल भुगतान हो गया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है।

स्वाइप मशीन के माध्यम से आसानी से भुगतान किया जा सकता है। तत्पश्चात दाऊपारा चौक स्थित दिलीप फल दुकान से फल क्रय किया गया। मोबाईल के माध्यम से भुगतान किया गया। इस मौके पर एसडीएम मुंगेली सुमीत अग्रवाल, एसडीओपी ओम चंदेल, चिप्स के नोडल अधिकारी सोनम तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी केसी काबरा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. एसएन मिश्रा सहित अन्य अधिकारी एवं मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

डीईओ ने प्राचार्यों को दिए कैशलेस लेन-देन के निर्देश

इधर जिला शिक्षा अधिकारी केसी काबरा ने राज्य शासन के निर्देशानुसार कैशलेस ट्रांजेक्शन के संबंध में जिले के सभी शासकीय हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी शालाओं के प्राचार्य एवं निजी शालाओं के प्रधान पाठक एवं प्राचार्यों की बैठक बीआरसाव शा.बहुउ.मा. शाला मुंगेली में ली। डीईओ काबरा ने कहा कि सभी विद्यालयों में मुद्रा रहित लेन-देन के लिए अनिवार्य रूप से बैंकों में करंट एकाउंट खुलवाकर पीओएस मशीन लगाना सुनिश्चित करेंगे। कार्यशाला में बताया गया कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत अब लोग अपने आधार नंबर की मदद से ही बैंक खाते का संचालन कर सकेंगे।

वह भी बिना किसी पासबुक या एटीएम के दर असल आधार का डेटाबेस तैयार होने के बाद अब सरकार इसे बैंकिंग सेक्टर में उपयोग करना चाह रही है। किसी भी स्थिति में नकद लेन-देन न किया जाए। विद्यालय के सभी मदों में राशि जमा करने हेतु पीओएस मशीन का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए डीईओ ने सभी विद्यालयों के संस्था प्रमुखों को तत्काल ही बैंक में पी.ओ.एस. मशीन के लिए मांग आवेदन जमा किया जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए सभी स्कूलों में पालकों की बैठक लेकर इस संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा निर्देश बताया गया। सभी पालकों को इसे अपनाने के लिए विशेष जनजागरण अभियान चलाया जाए। इस अवसर पर मुंगेली, लोरमी, पथरिया विकासखण्ड के बीईओ सहित सभी शासकीय एवं निजी विद्यालयों के संस्था प्रमुख विशेष रूप से उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो