scriptअधिकारी-कर्मचारी पूरी मुस्तैदी से करें विधानसभा निर्वाचन का कार्य- सिंह | Officers - Employees with utmost promptness - Legislative assembly ele | Patrika News
मुंगेली

अधिकारी-कर्मचारी पूरी मुस्तैदी से करें विधानसभा निर्वाचन का कार्य- सिंह

प्रेक्षकों की उपस्थिति में विभिन्न दलों के नोडल अधिकारियों की हुई बैठक

मुंगेलीNov 06, 2018 / 11:34 am

Amil Shrivas

Mungeli

अधिकारी-कर्मचारी पूरी मुस्तैदी से करें विधानसभा निर्वाचन का कार्य- सिंह

मुंगेली. केन्द्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा मुंगेली विधानसभा 27 के लिए नियुक्त प्रेक्षक चैत्रा वी, लोरमी विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त प्रेक्षक जीबी पाटिल, बिल्हा क्षेत्र के लिए नियुक्त प्रेक्षक विश्वनाथ आचार्य एवं पुलिस प्रेक्षक अशोक कुमार की उपस्थिति में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी सिंह ने सोमवार को विभिन्न दलों के नोडल अधिकारियों की बैठक लीद्ध उन्होंने विधानसभा निर्वाचन के संपादित कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने नोडल अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों से कहा कि विधानसभा निर्वाचन कार्य मुस्तैदी से करें।
उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते पाये जाने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने बताया कि जिले में स्थापित सभी मतदान केंद्रों में शौचालय, पेयजल, बिजली, छाया, रेम्प एवं पहुंचमार्ग सुनिश्चित की गई है। पीठासीन अधिकारी और मतदान दल अधिकारियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कलेक्टर ने बताया कि 19 मतदान केंद्रों को मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़ा गया है तथा 19 अधिकारियों को रनर बनाया गया है।
मुंगेली विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त प्रेक्षक ने स्वीप गतिविधियां की जानकारी ली। उन्होंने शेष बचे 18 वर्ष आयु के मतदाताओं को मतदाता जागरूकता में जोडऩे के लिए कहा। बैठक में बताया गया कि जिले में 18 वर्ष आयु के लगभग 9 हजार नये मतदाताओं को जोड़ा गया है। लोरमी क्षेत्र के प्रेक्षक पाटिल ने एसएसटी टीम से जुड़े अधिकारियों से कहा कि प्रचार सामग्री और लाउड स्पीकर उपयोग के लिए अनुमति अवश्य देखें। पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर ने बताया कि जिले में बूथ कैप्चरिंग के समस्या नहीं है। उन्होंने विधानसभा निर्वाचन के लिए पुलिस बल की तैनाती और आवश्यकता की जानकारी दी। प्रोजेक्टर के माध्यम से जिले में स्वीप गतिविधियां, मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मीडिया मानिटरिंग, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया सेल, उडऩदस्ता दल, वीडियो निगरानी दल, स्थैतिक निगरानी दल, निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण, सी-विजील एप, डाक मतपत्र, पीठासीन अधिकारी, मतदान दल अधिकारियों का प्रशिक्षण, संपत्ति विरूपण के संबंध में जानकारी दी गई।
बैठक में बताया गया कि जिले में कुल 5 लाख 15 हजार 773 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 263648 पुरुष और 252125 महिला मतदाता शामिल है। लोरमी विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 97 हजार 352 मतदाता, मुंगेली विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 26 हजार 498 मतदाता एवं बिल्हा विधानसभा (आंशिक) में 91 हजार 923 मतदाता है। इसके लिए लोरमी विधानसभा क्षेत्र में 263 मतदान केंद्र, मुंगेली विधानसभा क्षेत्र में 280 और बिल्हा विधानसभा क्षेत्र में 118 मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। इसी प्रकार 58 जोनल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जिले में 214 क्रिटिकल मतदान केंद्र है। मुंगेली जिले में 162 सर्विस वोटर्स है।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश नशीने, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्योति सिंह, एसडीएम मुंगेली अमित गुप्ता, एसडीएम पथरिया डॉ. आराध्या कमार, एसडीएम लोरमी सीएस ठाकुर, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर मोहन उपाध्याय एवं जयमंगल सिंह ध्रुव सहित पुलिस विभाग के अधिकारी एवं विभिन्न दलों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Mungeli / अधिकारी-कर्मचारी पूरी मुस्तैदी से करें विधानसभा निर्वाचन का कार्य- सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो