scriptअव्यवस्थाओं के बीच सामाजिक भवन में हो रहा महाविद्यालय का संचालन | Operation of the college being organized in social building | Patrika News

अव्यवस्थाओं के बीच सामाजिक भवन में हो रहा महाविद्यालय का संचालन

locationमुंगेलीPublished: Mar 17, 2019 09:35:26 am

Submitted by:

BRIJESH YADAV

मिनीमाता महाविद्यालय: न खेल का मैदान है और न ही पर्याप्त शैक्षिक संसासन

Operation of the college being organized in social building

अव्यवस्थाओं के बीच सामाजिक भवन में हो रहा महाविद्यालय का संचालन

लोरमी. नगर में संचालित निजी महाविद्यालय मां ममतामयी मिनीमाता विज्ञान कॉलेज में मुख्य परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र के रखरखाव, परीक्षा व्यवस्था व गोपनीयता संबंधी गड़बड़ी के अलावा सामूहिक नकल जैसे गंभीर प्रकरण सामने आने के बाद परीक्षा केंद्र को रातोरात तो बदल दिया गया, लेकिन निरीक्षण टीम ने महाविद्यालय की अव्यवस्थाओं को शायद नजर अंदाज कर दिया। यद्यपि उक्त कॉलेज भारी अव्यवस्थाओं के बीच संचालित हो रहा है। महज तीन कमरे में पूरा महाविद्यालय संचालित हो रहा है। इसके अलावा प्रायोगिक कक्ष के लिये पर्याप्त साधन नहीं है और न ही खेल का मैदान। ऐसे में महाविद्यालय की मान्यता को लेकर सवाल उठ रहा है।
गौरतलब है कि भारी अव्यवस्थाओं के बीच पिछले कुछ वर्षो से मां ममतामयी मिनीमाता महाविद्यालय संचालित हो रहा है। महाविद्यालय के पास खुद का भवन नहीं है। सामाजिक भवन के ३ कमरे में संचालित विज्ञान महाविद्यालय में इस वर्ष लगभग 2 सौ विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। कुल 6 कक्षाये विज्ञान और गणित मिलाकर संचालित हो रही हैं। सवाल यह है कि 6 कक्षाये तीन कमरे में कैसे लग रही हैं। इसके अलावा महज एक कमरे में प्रायोगिक का सामग्री रखा गया है। यहां इतने बच्चों को एक साथ कैसे प्रायोगिक कार्य कराया जाता होगा यह भी सवाल है। यहां शिक्षा के नाम पर खिलवाड़ किया जा रहा है।
नियम विरुद्ध चल रहा कॉलेज
महाविद्यालय संचालन के लिये पर्याप्त मात्रा में खुद का भवन होना अनिवार्य है, लेकिन लोरमी नगर में नियम विरुद्ध सामाजिक भवन में अव्यवस्थाओं के साथ बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करते हुये महाविद्यालय का संचालन किया जा रहा है। जानकारी मिली है कि महाविद्यालय में सिर्फ चार टीचर हैं और इनमें से लगभग सभी विशेषज्ञ नहीं है। इसके अलावा खेल के लिये मैदान ही नहीं है। कुल मिलाकर इस महाविद्यालय की सही ढंग से जांच की जाती है तो मान्यता पर भी सवाल उठना लाजिमी है।
नेट में दी जा रही गलत जानकारी
इंटरनेट वेबसाइट में सर्च करने पर पता चलता है कि महाविद्यालय द्वारा पांच एकड़ 21 डिसमिल खुद की जमीन में फैला है। जो पूरी तरह भ्रामक है, जबकि महाविद्यालय के पास खुद की जमीन ही नहीं है। इस जानकारी से ऐसा प्रतीत होता है कि महाविद्यालय की मान्यता लेते समय यह झूठी जानकारी देकर मान्यता ली गयी है।
बेजाकब्जा में बनाया जा रहा मकान
सामाजिक भवन के सामने शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर मकान बनवाया जा रहा है। नगरवासियों द्वारा आपत्ति किये जाने के बाद फिलहाल काम तो रोकवा दिया गया है, लेकिन शिकायत के बाद भी प्रशासनिक अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जबकि नगर में ही अवैध कब्जा के मामले में कार्रवाई लगातार की जा रही है।
प्राथमिक शाला में चल रही थी परीक्षा
अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबंधित मिनीमाता महाविद्यालय में गड़बडिय़ों को लेकर लगातार शिकायत आ रही थी, जिस पर विवि के कुल सचिव ने शिकायत की पुष्टि के लिये विश्वविद्यालय की उडऩदस्ता की टीम मौके पर भेजा तो जहां भारी अनियमितता सामने आयी, वहीं कमरे के अभाव में उक्त महाविद्यालय की परीक्षा समीप के शासकीय प्राथमिक शाला के कमरे में भी होना पाया गया। जो कि गंभीर विषय है। इसमें शिक्षा विभाग द्वारा अनापत्ति दी गयी थी या महाविद्यालय प्रशासन द्वारा अनापत्ति ली गयी थी या नहीं, यह जांच का विषय है। कुल मिलाकर बच्चों के भविष्य को अंधकार में रखकर मां ममतामयी मिनीमाता विज्ञान महाविद्यालय संचालित किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो