scriptपुलिस जनमित्र योजना के लिए पथरिया थाना तैयार | Patharia police station ready for Police Janmita Yojana | Patrika News

पुलिस जनमित्र योजना के लिए पथरिया थाना तैयार

locationमुंगेलीPublished: May 02, 2019 12:56:30 pm

Submitted by:

Murari Soni

प्रयास : योजना को सफल बनाने जोर शोर से की जा रही तैयारी

Patharia police station ready for Police Janmita Yojana

पुलिस जनमित्र योजना के लिए पथरिया थाना तैयार

पथरिया .पुलिस और जनता के मध्य परस्पर संवाद एवं सामंजस्य स्थापित किये जाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा एक नई योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है। इसे पुलिस जनमित्र योजना नाम दिया गया है। इस योजना का क्रियान्वयन शीघ्र ही प्रदेश के साथ नगर में भी देखने को मिलेगा।
पथरिया थाना प्रभारी आनंद राम ने बताया कि पुलिस मुख्यालय रायपुर द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि इस योजना के तहत समस्त थाना प्रभारी नियमित रूप से अपने अधिकार क्षेत्र के मोहल्ले एवं कालोनियों में जाकर आम जनता से मिलेंगे और उनके समस्याओं से संबधी जानकारी लेंगे। पुलिस प्रशासन की आप जनता से क्या अपेक्षाएं है तथा वर्तमान समय में घटित होने वाले विशेष अपराधों जैसे एटीएम फ्राड, साइबर क्राइम, संपत्ति संबंधी अपराध सोशल मीडिया के अपराध आदि में अपराधियों के द्वारा अपनाई जाने वाले तरीकों तथा उनसे सुरक्षित रहने के उपाय की जानकारी नागरिकों को दी जाएगी ।
तैयारी जोरो पर
बताते चले कि पुलिस मुख्यालय रायपुर द्वारा जारी पत्र में पुलिस जनमित्र योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए अनेक दिशानिर्देश दिए गए हैं। इसके अंतर्गत पथरिया थाना क्षेत्र में इस योजना के सुचारू रूप से क्रियान्वन की तैयारियां जोरो शोरो पर है । थाना प्रभारी आनंद राम ने बताया कि नगर में मौजूद अनेको समूहों अथवा समितियो जैसे नगर शांति समिति, नगर सुरक्षा समिति, नगर पंचायत समिति में सम्मिलित सदस्यों की नियमित अंतराल में बैठक बुलाकर उनसे रायशुमारी एवं वार्तालाप किया जाएगा । इसका मुख्य केंद्र बिंदु क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण कर शांति व्यवस्था बनाये रखना होगा। उक्त बैठकें नगर के थाना परिसर में ही आयोजित की जाएंगी। इसके लिए लोगों को पूर्ववत सूचना दी जाएगी।
समस्याओं के त्वरित निराकरण की कोशिश
योजना के तहत प्रत्येक सप्ताह की बैठकें पुलिस जनमित्र योजना के बैनर तले आयोजित होंगी। नागरिको के द्वारा जो भी समस्याएं बताई जाएंगी, उनकी प्रविष्टि एक रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। साथ ही उक्त समस्याओं के त्वरित निराकरण करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। बैठक के दौरान ही उपस्थित नागरिकों की सहमति से कुछ सक्रिय एवं निर्विवादित अच्छी छवि के 8-10 नागरिकों का चयन पुलिस जनमित्र के रूप में किया जाएगा। इससे वे भी समाज मे व्याप्त बुराइयों अथवा कुरीतियों को दूर करने में पुलिस प्रशासन की यथासंभव सहायता कर सकेंगे और एक सशक्त समाज के निर्माण एवं संचालन में सहभागी बनेंगे।
&पुलिस जनमित्र योजना के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। जल्द ही क्षेत्र के नागरिको, सामाजिक कार्यकर्ताओं व समितियों की बैठक बुलाई जाएगी और योजना का सफल क्रियान्वयन पथरिया थाना क्षेत्र में किया जाएगा।
आनंद राम, थाना प्रभारी पथरिया

ट्रेंडिंग वीडियो