script

मौके पर पहुंचकर लोगों से सीधा सवाल जवाब करना ही लोक सुराज – मोहले

locationमुंगेलीPublished: Mar 16, 2018 12:52:43 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

ग्राम टेढ़ाधौरा में आयोजित समाधान शिविर में 2229 आवेदनों का हुआ निपटारा, खाद्यमंत्री ने एक सप्ताह के भीतर हैण्डपंप खनन व नल जल योजना सुधारने दिये निर्

Lok Suraaj
मुंगेली. आम जनता से सीधा सवाल जवाब और समस्याओं का यथासंभव मौके पर निराकरण करना ही लोक सुराज अभियान का उद्देश्य है। शिविर में अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को आवेदनों के निराकरण की जानकारी दी जा रही है। अधिकारी हितग्राहीमूलक योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। ये बातें गुरुवार को मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने मुंगेली विकास खंड के ग्राम टेढ़ाधौरा में आयोजित समाधान शिविर में कही।
उन्होंने बारी-बारी से अधिकारियों को बुलाकर योजनाओं की जानकारी एवं निराकरण की स्थिति प्राप्त की। मंत्री मोहले ने लाभान्वित हितग्राहियों से पूछताछ की। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को ग्राम टेढ़ाधौरा में एक सप्ताह के भीतर हैण्डपंप खनन करने और नल जल योजना सुधार कर चालू कराने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि सौभाग्य योजना के तहत जिन व्यक्तियों के घरों में बिजली नहीं है, उनके घरों में घरेलू कनेक्शन देकर लाभान्वित करें। उन्होंने खाद्यान्न योजना, रेडी टू ईट, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, सौर सुजला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जन धन योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट कार्ड के माध्यम से हर व्यक्ति 50 हजार रुपए तक मुफ्त में इलाज करा सकता है। उन्होंने कहा कि निर्माणी श्रमिक और असंगठित कर्मकार श्रम विभाग में पंजीयन कराकर विभागीय योजनाओं का लाभ उठा सकता है। कौशल उन्नयन विकास योजना के तहत शिक्षित बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर आत्म निर्भर बनाया जा रहा है। शिविर में 2229 आवेदनों का निराकरण किया गया। इनमें 864 पात्रता के आधार पर एवं 1365 आवेदन पत्र अपात्रता के आधार पर निराकृत किए गए। इसी तरह पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मनरेगा के तहत विभिन्न 26 निर्माण कार्यो की स्वीकृति दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 265 पात्र आवेदकों को आवास की स्वीकृति दी गई। समाधान शिविर में जिला पंचायत सदस्य लोक राम साहू, अधीन दास मोहले, मानस प्रताप सिंह, एसडीएम सुमित अग्रवाल, जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुप्रिया मिश्रा, जनप्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
कोदवामहंत समाधान शिविर में हुआ 4181 आवेदनों का निराकरण: संसदीय सचिव तोखन साहू ने गुरुवार को लोक सुराज अभियान के अंतर्गत तीसरे चरण में जिले के विकासखण्ड लोरमी के ग्राम कोदवामहंत में आयोजित समाधान शिविर में उपस्थित हुए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोक सुराज अभियान एवं समाधान शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों का सकारात्मक निराकरण करें। आम जनों से किसी प्रकार शिकायत प्राप्त नहीं होना चाहिए। उन्होंने क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न सुरक्षा योजना के तहत गरीबों को एक-दो रुपए में चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। देश में छत्तीसगढ़ पहला राज्य है, जहां गरीबों को सस्ते दरों में खाद्यान्न प्राप्त हो रहा है। उन्होंने निराश्रित पेंशन, राशन कार्ड, आधार सीडिंग, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, किसान किताब, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, गणवेश वितरण, मध्याह्न भोजन, रेडी टू ईट, प्रधानमंत्री आवास योजना, सौर सुजला योजना आदि की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाएं एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं को अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाएं। राज्य सरकार द्वारा गांव-गरीब और किसानों के बेहतरी के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। ग्रामीण अधिक से अधिक लाभ उठाएं।शिविर में अधिकारियों द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों एवं निराकरण की जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर रक्त परीक्षण एवं दवाई वितरण का कार्य किया गया। समाधान शिविर में कुल 4181 आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे। इनमें 4088 मांग से संबंधित और 93 शिकायत से संबंधित आवेदन पत्र शामिल हंै। शिविर प्रभारी अधिकारी ने बताया कि 1061 आवेदन पत्र पात्रता के आधार पर और 3023 आवेदन पत्र अपात्रता के आधार पर निराकरण किया गया। शासन स्तर के 4 आवेदन पत्रों को रायपुर भेजने की कार्रवाई की गई। कार्यक्रम का संचालन पंचायत निरीक्षक रामकुमार पात्रे व आभार प्रदर्शन एसडीएम सीएस पैकरा ने किया। इस दौरान जनपद सदस्य, पंच-सरपंच सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो