सडक़ किनारे सब्जी दुकानदारों का कब्जा होने से लोग परेशान

सडक़ किनारे सब्जी दुकानदारों का कब्जा होने से लोग परेशान

Anil Kumar Srivas | Publish: Sep, 04 2018 01:21:59 PM (IST) Mungeli, Chhattisgarh, India

जनप्रतिनिधि व अधिकारी नहीं दे रहे हैं ध्यान

मुंगेली. गोलबाजार में सडक़ किनारे फुटपाथ पर सब्जी विक्रेताओं का कब्जा है। वहीं बेतरतीब वाहनों के खड़े होने व मवेशियों की मौजूदगी से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना है। वहीं जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी भी इस तरफ ध्यान देना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। इस समस्या को लेकर लोगों में आक्रोश पनप रहा है।
ज्ञात हो कि नगर का मुख्य मार्केट है गोल बाजार। यहीं पर नगर का सबसे बड़ा दैनिक सब्जी बाजार स्थित है, जिसे हटरी भी कहा जाता है। पिछले कुछ सालों में सब्जी विके्रताओं की बढ़ती संख्या के कारण गोल बाजार का स्वरूप बिगड़ चुका है। हटरी के अंदर जितने सब्जी वाले नहीं बैठते, उससे अधिक गोल बाजार की मुख्य सडक़ के किनारे बैठते हैं। सडक़ के किनारे कब्जा जमाकर बैठने वालों के कारण पूरे गोल बाजार की यातायात व्यवस्था बिगड़ चुकी है। हटरी कें अंदर और बाहर फुटपाथ पर सब्जी की करीबन सौ से अधिक दुकानें लग रही हैं। यही कारण है कि मार्ग पर दिन में अनेकों बार जाम की स्थिति निर्मित होती रहती है।

सडक़ों पर लगने वाले सब्जी बाजार कारण बड़ी संख्या में दिन भर लोग सब्जी खरीदी करने आते हैं। गोल बाजार क्षेत्र में पार्किंग सुविधा नहीं है, जिसके कारण सायकिल व बाइक सडक़ किनारे ही पार्क करके लोग खरीदी करते हैं। इस कारण अक्सर सडक़ पूरी तरह से बाधित हो जाती है। इसके अलावे यहां पर सब्जी खाने के लालच में मवेशी दिन भर स्वच्छंद रूप से विचरण करते रहते हैं। कुल 10 फिट चौडी सडक़ में किनारे पर सब्जी दुकान, फिर सायकिल व बाइक का कब्जा उसके बाद मवेषियों का विचरण, इससे बची जगह पर ही लोगों को आना-जाना हो पाता है । इस अव्यवस्था का खामियाजा बच्चों व महिलाओं को अधिक ही भुगतना पड़ता है। शायद ही कोई दिन ऐसा जाता हो, जब मवेशियों के हमले का शिकार हुए लोगों को अस्पताल की शरण न लेनी पड़ती हो।

ऐसा नहीं है कि इस अव्यवस्था व परेशानी से जन प्रतिनिधि वाकिफ नहीं, मगर यहां से सब्जी वालों को हटवाने से वोट बिगडऩे की कथित आशंका इनके हाथ बांध देती है। फुटपाथ से सब्जीवालों को हटाने के नाम से प्रशासन भी जन प्रतिनिधियों की अनिच्छा के कारण निष्क्रिय रहता है।

आवागमन में हो रही परेशानी: अपने नाम के अनुरूप गोलाकार बसे गोल बाजार के दो हिस्सों में सब्जी वालों का कब्जा तो नहीं है, मगर अतिक्रमण भरपूर है। गोल बाजार चौक से सदर बाजार, चूड़ी लाइन तथा मस्जिद मार्ग की ओर दुकानदारों की कड़ाई के कारण सब्जी वाले नहीं बैठ पाते, मगर गुलशन वाली गली में तो यह हालत है कि अक्सर दो लोग एक साथ नहीं निकल पाते। इसी प्रकार गोल बाजार चौक से लेकर बालानी चौक तक की सडक़ के किनारे सब्जी वालों का कब्जा है। इसके कारण इस मार्ग पर आवागमन में बहुत ही परेशानी होती है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned