script

पेंशनधारियों ने 9 सूत्रीय मांगों के साथ एसडीएम कार्यालय पर किया प्रदर्शन

locationमुंगेलीPublished: Jan 23, 2019 11:26:29 am

Submitted by:

Amil Shrivas

प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद पहला प्रदर्शन, कोटा जनपद सदस्यों का पेंशनधारियों को समर्थन, शामिल हुए प्रदर्शन में

Mungeli

पेंशनधारियों ने 9 सूत्रीय मांगों के साथ एसडीएम कार्यालय पर किया प्रदर्शन

करगीरोड.कोटा. नौ सूत्रीय मांगों को लेकर जनपद पंचायत कोटा के अंतर्गत विकासखंड के लगभग 8 से 10 ग्राम पंचायतों के पेंशनरों द्वारा मंगलवार को कोटा एसडीएम कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारियों में महिला पुरुष सहित अशक्त और दिब्यांग पेंशनर भी शामिल हुए। प्रदर्शन में शामिल पेंशनरों का कहना था कि 17 से 18 माह से उन्हें पेंशन नहीं मिला है। दूरदराज ग्रामीण इलाकों से पैदल आकर प्रदर्शन कर रहे पेंशनधारियों का कहना था कि सरपंच-सचिव द्वारा पेंशन के लिए जनपद कोटा भेजा जाता है। जनपद के कर्मचारी व अधिकारी समाज कल्याण विभाग भेज देते हैं और वहां विभागीय और तकनीकी समस्या का हवाला देते हुए आश्वासन देकर वापस भेज दिया जाता है। 17-18 महीनों से पेंशन नहीं मिल पाने के कारण कई पेंशनधारियों को भूखे मरने की नौबत तक आ चुकी है। कुछ बीमार बुजुर्ग पेंशनधारी भी प्रदर्शन में पहुंचे। राशन नहीं मिलने की भी शिकायत की गई। मंगलवार को १२ बजे से पेंशनधारियों का एसडीएम कार्यालय कोटा के सामने लगे हुए टेंट में एकत्र होना शुरू हो गया था। इस बीच पेंशनधारियों के बीच जनपद सदस्यों ने भी शामिल होकर उनका समर्थन किया। जनपद सदस्य धर्मेंद्र देवांगन का कहना था कि यह प्रदर्शन पूरी तरह गैर राजनीतिक है। कोई भी राजनीतिक दल या दलों के नेता या सामाजिक कार्यकर्ता प्रदर्शन में शामिल होकर पेंशनधारियों को समर्थन दे सकते हैं।
जनपद सदस्य प्रदर्शन को अनिश्चितकालीन बनाने पर तुले रहे
३.पेंशनधारियों द्वारा अनिश्चितकालीन प्रदर्शन की बात जनपद सदस्य के द्वारा कहीं जा रही थी। जब तक निराकरण नही होता तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा प्रदर्शनकारियों का कहना था कि जब .तक इस समस्या का निराकरण नहीं होता तब तक एसडीएम कार्यालय के सामने टेंट लगाकर हम यहीं रहेंगे। यही सोएंगे, यहीं खाएंगे, यहीं पिएंगे। पेंशनधारियों की कुछ मांगों को जनपद सदस्य ने मंच में संबोधन के दौरान बताया।

जनपद में १२०३५ पेंशनधारी
प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों के बीच में जनपद पंचायत कोटा सीईओ राजेन्द्र पांडे ने पहुंचकर प्रदर्शनकारियों से बात की। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द मामलों का निराकरण किया जाएगा। इस पूरे मामले के बारे में जिला कलेक्टर बिलासपुर को सूचित किया जा चुका है। जनपद सीईओ कोटा द्वारा बताया गया कि पंचायतों में लगभग 12035 पेंशन धारी हैं, जिनमें 10580 को पेंशन प्राप्त हो रहा है। लगभग 2076 जो कि अशक्त हैं, उनको नगद भुगतान करने की बात जिला कलेक्टर बिलासपुर को सूचित करने की बात कही गई है। जो बचे हुए कुछ पेंशन धारी है उनका कहना है कि सत्रह.अठारह महीनों से पेंशन प्राप्त नहीं हुआ है। इसके बारे में समाज कल्याण विभाग को पत्र प्रेषित किया गया है। वहां से जानकारी आने पर उनकी भी समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा। प्रदर्शनकारियों को कहा गया है कि प्रदर्शन समाप्त कर आप लोग आश्वस्त होकर घर चले जाएं जल्द से जल्द निराकरण की दिशा में कार्य किया जा रहा है।
ये है पेंशनर्स की मांग
वक्ताओं ने मांग की कि समस्त हितग्राहियों का भुगतान नियमित रूप से की जाए। पात्र. हितग्राहियों के लंबित पेंशन के प्रकरण त्वरित स्वीकृत की जाए। पेंशन हितग्राहियों को भुगतान पहले की तरह पंचायत के माध्यम से की जाए। पेंशन धारियों का ग्राम.पंचायत में भुगतान विशेष शिविर लगाकर किया जाए। कियोस्क बैंक की ग्राम.पंचायतों से कनेक्ट किया जाए। लंबित पेंशन धारियों को भुगतान ब्याज सहित किया जाए। अशक्त और विकलांग लोगों को उनके घर जाकर नगद भुगतान कराने की व्यवस्था की जाए। जनपद पंचायत में लंबित पेंशन धारियों के पेंशन को लटकाने वाले अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी करवाई की जाए। पेंशन को लोक.सेवा गारंटी में शामिल करने की बात जनपद सदस्य द्वारा बताई गई।ड्ड

ट्रेंडिंग वीडियो