जगह-जगह पंडालों में आज से विराजेंगे विघ्रहर्ता गणेश

10 दिन तक चलने वाले गणेशोत्सव को लेकर भक्तों में काफी उत्साह

Anil Kumar Srivas

September, 1303:18 PM

Mungeli, Chhattisgarh, India

मुंगेली. दस दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव का शुभारंभ 13 सितंबर से होगा। आज भगवान गजानन की आकर्षक मूर्तियों को विधि विधान के साथ नगर के अनेक स्थानों पर बनाए गए पंडालों में विराजित किए जाएंगे। आयोजक जोर शोर से तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुटे हुए हैं।
नगर में 50 से अधिक स्थानों पर विघ्न विनाशक भगवान लंबोदर की छोटी व बड़ी मूर्तियों की स्थापना की जाएगी। 10 दिन तक चलने वाले गणेशोत्सव को लेकर भक्तों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। जिला मुख्यालय के साथ ही अंचल के प्रत्येक गांव में विभिन्न स्वरूपों को प्रदर्शित करती हुई भगवान लंबोदर की प्रतिमाएं पंडालों में विराजित की जाएंगी। पंडितों के अनुसार गुरुवार को सुबह 6.15 से 8.05 बजे तक व सुबह 10.50 से 11.30 बजे प्रतिमा को घर लाना शुभ बताया गया है।
प्रतिमा को अंतिम टच देता कारीगरपेंड्रा. कहीं रिद्धि सिद्दी के साथ तो कहीं शेष नाग सैय्या तो कहीं गौरी शंकर के साथ बाल गणेश विराजेंगे। गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर गुरुवार को जगह जगह गणेश की प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी। नगर व अंचल के विभिन्न पूजा समितियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। वहीं मुर्तिकार प्रतिमाओं को अंतिम रूप दे रहे हैं। क्षेत्र में गणपति बप्पा के स्वागत की तैयारियां जोरों से चल रही है। बप्पा को आकार और रंग देने का काम तेजी से चल रहा है। गणपति महोत्सव की पूरे क्षेत्र में रौनक देखी जा रही है। मूर्तिकारों ने भी गणपति की मूर्तियों को बेहद आकर्षक ढंग से सजाया है। कहीं गणेश को रिद्धी सिद्धि के साथ दिखाया गया है तो कहीं गणेश महाराज शेष नाग की सैय्या में बैठे हुए नजर आएंगे। इस बार मूर्तियां पिछले वर्ष की तुलना में अधिक महंगी हो गई है। इससें भक्तों के बजट पर भी असर पड़ेगा, पर आस्था में कोई कमी नहीं देखी जा रही है।
जयकारे के साथ गजानन पहुंचे पंडाल
सीपत. सीपत नगर के साथ कई जगहों मे मंगलमूर्ति श्रीगणेश विराजमान होंगे। राष्ट्रीय एकता के प्रतीक श्रीगणेशोत्सव आज से प्रारंभ हो रहा हैं। नगर में गणेशोत्सव धूमधाम से मनाने की परंपरा रही हैं। कइ्र्र घरो में तीज के दूसरे दिन चतुर्थी को श्रीगणेश की प्रतिमा स्थापित करते हैं। श्रीगणेशोत्सव में मंदिर, पंडालों को सजाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। चतुर्थी से गणेशोत्सव की शरूआत पर पंडालों के साथ ही घर-घर विघ्नहर्ता विराजेंगें। सार्वजनिक स्थानों पर भी श्रीगणेश की प्रतिमा विराजित कर सामूहिक रूप से पूजा अर्चना की जाएगी। बजरंग चौंक ,बाजार चौंक ,बस स्टैण्ड ,थाना चौक ,नवाडीह चौक ,एनटीपीसी कालोनी सहित आसपास क्षेत्र में आकर्षक व विशाल प्रतिमाएं स्थापित किए जाएंगे। गणेश पंडालों में दस दिनों तक बाजे-गाजें से रौनक रहेगा। आयोजन को सफल बनाने युवा बजरंग सेवा समिति के अध्यक्ष सुरज रजक, रोशन रजक, सतीश यादव मिडिया प्रभारी, शत्रुहन रजक, अभिषेक चौहान, ंसुरज वर्मा, रूपेश सिहं, किशन रजक, प्रदीप धीवर, सूर्यप्रकाश रजक, महेन्द्र सिदार, छोटेलाल सहित अन्या पदाधिकारी जुटे हुए हैं।

Amil Shrivas
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned