scriptपंचायतों की लापरवाही एवं विभाग की अनदेखी से योजना ठप, पानी का संकट | Plan stalled due to negligence of the Panchayats and ignoring departme | Patrika News

पंचायतों की लापरवाही एवं विभाग की अनदेखी से योजना ठप, पानी का संकट

locationमुंगेलीPublished: Apr 30, 2019 12:54:33 pm

Submitted by:

Murari Soni

नल जल योजना: पथरिया जनपद पंचायत अंतर्गत पंचायतों में योजना बदहाल

Plan stalled due to negligence of the Panchayats and ignoring departme

पंचायतों की लापरवाही एवं विभाग की अनदेखी से योजना ठप, पानी का संकट

सरगांव. पथरिया जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों में गर्मी प्रारंभ होने से पहले फरवरी माह से ही तालाब व हैंडपंप सूखने शुरू हो गए थे। कई ग्राम पंचायतों में नल जल योजना सरपंचों की लापरवाही एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की अनदेखी से ठप पड़ी हुई है। ऐसे में अनेक पंचायतों में ग्रामीणों को पीने के पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।
पथरिया जनपद की ग्राम पंचायत बिरकोनी के ग्रामीण पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। वे समीप से जा रही पूरी तरह से सूखी मनियारी नदी में झिरिया बनाकर रेत में गहराई तक बाल्टी बर्तन गड़ा कर पानी निकालने की मशक्कत भरी गर्मी में कर रहे हैं। ढाई हजार की आबादी वाले इस गांव में सभी हैंडपंप बंद पड़े हैं तो नल जल योजना के तहत गांव में छह माह पूर्व चल रही पानी की आपूर्ति सरपंच की लापरवाही से बंद पड़ी है। इसको लेकर उप सरपंच पवन ने पथरिया एसडीएम से लेकर मुंगेली जिला कलेक्टर व पीएचई को पत्र देकर पानी की समस्या से ग्रामीणों को निजात दिलाने की मांग की, पर आज तक न तो पीएचई का कोई अधिकारी गांव आया है और न ही एसडीएम व कलेक्टर द्वारा इस गांव की सुध ली गई। ग्रामीण पीने के पानी के लिए परेशान हैं। गांव के बच्चे व महिलाओं को मजबूरन मनियारी नदी में बाल्टी, हुंडी व डिब्बे लेकर झिरिया बनाकर बूंद-बूंद पानी एकत्र कर छानकर घर लाना पड़ रहा है। झिरिया में दिन भर में ग्रामीणों को एक दो हुंडी पानी एकत्र हो पाता है।
वहीं पीएचई विभाग पथरिया व मुंगेली के अनुविभागीय अधिकारी आरएन लाल से चर्चा करने पर उन्होंने बिरकोनी में पानी समस्या से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि हर गांव में जलस्तर गिर जाने से हैंडपंपों व ट्यूबवेलो में पानी की समस्या आ रही है। शीघ्र बिरकोनी की समस्या पता लगाया जाएगा। ज्ञात हो कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा गर्मी चालू होने के पूर्व लाखों रुपए ग्रामीण क्षेत्र में हैंडपंपों में पाइप डालने बोर करवाने के साथ ही शीघ्रता से पानी समस्या दुरुस्त करने कर्मचारी लगाए जाते हैं, पर अधिकारियों कर्मचारियों की लापरवाही का परिणाम ग्रामीणों को हर साल गर्मी प्रारंभ होते ही भुगतना पड़ता है। कुछ इसी तरह का हाल बिदबिदा ग्राम पंचायत की भी है। यहां पिछले 10-12 साल से लाखों रुपए खर्च कर समीप गांव भाटापारा में बोर करवाकर पाइपलाइन से पानी की पूर्ति की जा रही थी, पर पिछले तीन चार साल से उक्त गांव के ग्रामीण सुबह से डब्बा व बाल्टी लेकर समीप ग्राम सांवा से पानी लाते देखे जाते हैं। साथ ही गांव से दूर बांध से भी पीने के लिए पानी लाने को मजबूर हैं। लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद भी ग्राम वासियों को पानी की समस्या से निजात नहीं मिल पाई है, जिसकी जिम्मेदारी एकमात्र लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी पीएचई को जाती है। समय रहते बिरकोनी व बिदबिदा की समस्या हल नहीं हो पाई तो ग्रामीणों को पीने के लिए पानी लाने के लिए गांव से दूर जाना पड़ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो