scriptअच्छी पहल: कैश कोर्स कोचिंग 1 अप्रैल से, पीएमटी व पीएटी पढ़ाई की राह हुई आसान | PMT and PAT study were easy | Patrika News

अच्छी पहल: कैश कोर्स कोचिंग 1 अप्रैल से, पीएमटी व पीएटी पढ़ाई की राह हुई आसान

locationमुंगेलीPublished: Mar 24, 2019 09:23:49 am

Submitted by:

BRIJESH YADAV

कोचिंग क्लास में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क आवासीय व्यवस्था उपलब्ध कराया जायेगा।

PMT and PAT study were easy

अच्छी पहल: कैश कोर्स कोचिंग 1 अप्रैल से, पीएमटी व पीएटी पढ़ाई की राह हुई आसान

मुंगेली. कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के मार्गदर्शन में मुंगेली जिले के 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए या विगत वर्ष गणित, विज्ञान विषय में 12वीं उत्तीर्ण/परीक्षारत या महाविद्यालय में विज्ञान विषय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को कॅरियर के रूप में डॉक्टर, इंजीनियर, वकील एवं जज बनने की उम्मीद जगी है। कलेक्टर की पहल पर डॉक्टर, इंजीनियर, जज एवं वकील का विकल्प चुनने वालों के लिए रास्ता आसान हो गया है। कोचिंग क्लास में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क आवासीय व्यवस्था उपलब्ध कराया जायेगा। जिला मुख्यालय स्थित शासकीय उमा विद्यालय दाऊपारा में 1 अप्रैल से कैश कोर्स कोचिंग प्रारंभ होगी।
कलेक्टर डॉ. भुरे ने बताया कि मुंगेली जिले के युवाओं के लिए बेहतर अवसर है। पीएमटी, पीईटी, पीएटी एवं क्लैट में कोचिंग प्राप्त कर युवा अपने जीवन को नई दिशा दे सकते हैं। पीएमटी, पीईटी, पीएटी की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राएं देश एवं प्रदेश के सभी मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कालेज में अध्ययन कर सकते हैं। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए डीईओ कार्यालय में टोल फ्री नम्बर 07755-264140 स्थापित किया गया है। इस नम्बर पर भी पंजीयन करा सकते हैं। शासकीय उमा विद्यालय दाऊपारा में 28 मार्च को पीएमटी और 29 मार्च को क्लैट का काउंसलिंग किया जाएगा। काउंसलिंग में विद्यार्थी अपने पालक के साथ आयेंगे। इस कैश कोर्स में विज्ञान, कला, वाणिज्य के साथ अन्य संकाय के छात्र एलएलबी की डिग्री मात्र 5 वर्षों में प्राप्त कर सकेंगे। इस हेतु अखिल भारतीय स्तर की कामन लॉ एड्मिशन टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए 1 अप्रैल से 50 दिवसीय कोर्स शासकीय उमा विद्यालय दाऊपारा में कराया जायेगा। छात्रों को इस क्षेत्र में कॅरियर चुनने सुझाव दिया गया है कि 12वीं पश्चात अखिल भारतीय स्तर की संस्थाओं में एलएलबी कोर्स करने के लिए चुनाव करना हो तो छात्रों के लिए सही वक्त है।
इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले प्रतिभागी देश के विभिन्न लॉ कॉलेज (सरकारी एवं प्राइवेट) में प्रवेश प्राप्त कर कॅरियर के रूप में सफल अधिवक्ता एवं न्यायाधीश के साथ ही एलएलएम और आगे की पढ़ाई हेतु इस क्षेत्र में प्रोफेसर एवं कानून विशेषज्ञ के रूप में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हंै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो