रैली निकालकर किया लोगों को जागरूक और लगाए पौधे

रैली निकालकर किया लोगों को जागरूक और लगाए पौधे

Murari Soni | Updated: 29 Jul 2019, 11:38:56 AM (IST) Mungeli, Mungeli, Chhattisgarh, India

हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली अभियान

मुंगेली. आवव जम्मो संगी साथी, मिलजुल के एक पौधा लगाबो, हमर मुंगेली जिला ला हरियर अउ सुघ्घर बनाबो। उक्त विचार को चरितार्थ करने पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित युवाओं की टोली स्टार्स ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी मुंगेली शहर सहित आसपास के गांवों में पौधारोपण के लिए ‘हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली’ अभियान विगत तीन वर्षों से चला रही है। अभियान के तृतीय वर्ष के चौथे चरण में आज महाराणा प्रताप चौक गौरव पथ से सिंधी कॉलोनी चौक तक रोड के दोनों 25 नए पौधों का रोपण कर ट्री-गार्ड से सुरक्षित किया साथ ही विगत दो वर्षों में लगाए गए पौधों के नीचे उग आए खरपतवारों की सफाई कर खाद डाला गया और जानवरों से बचाने के लिए ट्री गार्ड के ऊपर जाली लगाया गया।
पौधरोपण उपरांत लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए जनजागरूकता रैली सिंधी कॉलोनी चौक से महाराणा प्रताप चौक तक निकाली गई। इससे प्रेरित होकर श्री गणेश होम, गजमुख कंस्ट्रक्शन के मालिक शिवराज सिंह द्वारा संस्था को 30 हजार प्रदान किये गए। साथ ही इन युवाओं की टोली को सिंधी कॉलोनी चौक में इतने तन्मयता से काम करते हुए देख संस्था बढ़ते कदम के द्वारा तुरंत एक ट्री गार्ड की धनराशि का सहयोग दान स्वरूप समिति को दिया गया। वही अंकुर ऑटो पाट्र्स के संचालक राम गुप्ता ने भी एक ट्री गार्ड प्रदान किया। इस अवसर पर संस्था के सह-सचिव विजय यादव ने बताया कि हमारा उद्देश्य केवल पौधारोपण करने का नहीं, बल्कि उन पौधों को वृक्ष के रूप में परिणित करने का है। वरिष्ठ सदस्य दिनेश गोयल ने बताया कि हमारे अभियान के प्रेरित होकर शहर के आसपास गांवों एवं शहरों में भी पर्यावरण संरक्षण एवं पौधारोपण के विभिन्न अभियान संचालित हो रहे है। जो हमारे लिए गौरव की बात है।
इस अवसर पर संस्था के संयोजक रामपाल सिंह, सहसंयोजक रामशरण यादव, अध्यक्ष महावीर सिंह, कोषाध्यक्ष धनराज परिहार, दिनेश गोयल, सतपाल मक्कड़, आशीष सोनी, दीपक जैन, विजय यादव, गौरव जैन, राहुल कुर्रे, रणवीर सिंह, विकास जैन,श्रेणिक पारख,नीलेश केशरवानी व गिरीश सुथार आदि मौजूद रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned