script

शादी के सामानों की खरीदी करने उमडऩे लगी भीड़

locationमुंगेलीPublished: Apr 29, 2019 12:27:03 pm

Submitted by:

Murari Soni

अक्षय तृतीया ७ मई को: विवाह के लिए माना जाता है शुभ मुहूर्त

Rush to buy wedding items

शादी के सामानों की खरीदी करने उमडऩे लगी भीड़

मुंगेली. ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी अक्षय तृतीया को विवाह के लिए सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है। इसीलिए इस सदाबहार मुहूर्त मेें काफी शादियां सम्पन्न होती हैं। इस बार 7 मई को अक्षय तृतीया है। इस कारण बाजार में इस समय शादी के सामान की खरीदारी करने ग्रामीण अंचल के लोगों की भारी भीड़ चल रही है।
गौरतलब है कि वैवाहिक कार्यक्रमों में रस्मों को बड़ा महत्व होता है। इन रस्मों के साथ सामाजिक व धार्मिक भावनाएं जुड़ी रहती हैं। दुकानदार पारंपरिक रूप से संपन्न होने वाली इन शादियों में उपयोग होने वाले सामानों का स्टाक सीजन के हिसाब से लाकर रखते हैं। इस समय बाजार में शादियों के सामान से दुकानें खूब सज-धजकर तैयार हैं। इन दुकानों में सेहरा, मौर, वरमाला, मिट्टी की चुकिया, मगरोहन, पीढ़ा, मौर मुकुट व कंकन के सामान के साथ सादा कलश तथा सुसज्जित नारियल वाले कलश उपलब्ध हैं।
शुक्रवार के दिन मुंगेली में भरने वाले साप्ताहिक बाजार में इन सामानों से सजी दुकानों में ग्राहकों की दिन भर भारी भीड़ रहती है। इसके साथ ही नगर के व्यापारिक हृदय स्थल गोल बाजार में पटवा समाज के लोगों की अनेक दुकानें हैं, जहां पर विवाह की हर एक रस्म की सभी आवश्यक सामग्री आसानी से एक ही दुकान में मिल जाती है। ये लोग सीजन के अनुसार ही विवाह सामग्री लाते हैं। फैशन के हिसाब से चलने वाले सामान को अधिक मात्रा में नहीं लाया जाता। आजकल लोग फैषन के हिसाब से ही इन पारंपरिक सामानों को पसंद करते हैं। सुसज्जित सूपा, पर्रा तथा टोकनी अपेक्षाकृत मंहगी होने पर भी लोग खरीदते हैं। गोल बाजार चौक में इन दिनों लड्डू-बतासा बेचने वालों का काम अच्छा चल रहा है। गोल बाजार चौक में विवाह के यूज-थ्रों वाले पत्तल, गिलास तथा लड्डू-बतासा तथा अन्य सामान रखने वाले बाजपेयी का कहना है कि इस बार सीजन में व्यापार पिछले साल की अपेक्षा अधिक अच्छा है।

ट्रेंडिंग वीडियो