scriptश्रमिकों के हितों में कई योजनाएं की जा रही हैं संचालित- मोहले | Several schemes are being implemented in the interests of the workers | Patrika News
मुंगेली

श्रमिकों के हितों में कई योजनाएं की जा रही हैं संचालित- मोहले

श्रमिक सम्मेलन में मंत्री मोहले ने 101 हितग्राहियों को वितरित किए चेक

मुंगेलीSep 19, 2017 / 11:09 am

Amil Shrivas

Mohle
मुंगेली. छत्तीसगढ़ सरकार ने श्रमिकों की चिंता की है श्रमिकों के हितों में कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। असंगठित कर्मकारों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए एवं श्रमिकों के परिवारों की दुर्घटनाओं पर सहायता राशि दिया जाता है। योजनाओं का लाभ प्राप्त कर हितग्राही अपना जीवन स्तर सुधारें। ये बतें खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण एवं ग्रामोद्योग मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने आज श्रम विभाग द्वारा शासकीय बीआर साव उमा विद्यालय परिसर में आयोजित श्रमिक सम्मेलन एवं चेक वितरण कार्यक्रम में कही। खाद्यमंत्री मोहले ने कहा कि कौशल विकास उन्नयन योजना के तहत युवाओं और महिलाओं को प्रशिक्षण मुहैया कराया जा रहा है। प्रशिक्षण उपरांत रोजगार के लिए बैंकों के जरिये ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सिलाई, बुनाई, टेंट हाउस, कम्प्यूटर, पापड़, मोमबत्ती निर्माण एवं कपड़ा दुकान संचालित करने प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मंत्री मोहले श्रमपदाधिकारी से कहा कि संगठित/असंगठित कर्मकारों को योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें। पूर्व विधायक विक्रम मोहले ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार ने सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर कृषक, श्रमिक और नौजवान आगे बढ़ रहे हैं।
सरकार ने दूसरों के लिए मकान बनाने वाले श्रमिकों के हितों की चिंता की है। इससे श्रमिकों के जीवन में बदलाव आया है। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष शैलेष पाठक ने कहा कि योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीयन जरूरी है। जब श्रमिक मजबूत होगा तो देश मजबूत बनेगा। चेम्बर्स ऑफ कामर्स के अध्यक्ष प्रेम आर्य व नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री प्रकाश जैन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। मंत्री मोहले ने शासकीय बीआर साव उमा विद्यालय के पं. शिवकुमार पाठक सभाभवन में आयोजित कार्यक्रम में 101 हितग्राहियों को 11 लाख 88 हजार 744 रुपए का चेक वितरित किए। प्रतीक स्वरूप देवप्रसाद, किरण, चितरेखा को 20-20 हजार रुपए का चेक प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्रम पदाधिकारी आरके प्रधान ने किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य उर्मिला यादव, पूर्व सदस्य मानिक सोनवानी, एसडीएम सुमित अग्रवाल, लाईवलीहूड कॉलेज के सहायक परियोजना अधिकारी नीखत कुरैशी, सुनील पाठक, मि_ू यादव, बाजपेयी सहित पार्षदगण, एल्डरमैन एवं अन्य जनप्रतिनिधि, मिडिया प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।
कौशल उन्नयन योजना अंतर्गत ५४ हितग्राही लाभान्वित: मंत्री मोहले ने मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन योजना अंतर्गत विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त 54 हितग्राहियों को 2 लाख 48 हजार 744 रुपए पारितोषिक प्रोत्साहन राशि का चेक एवं राजमाता विजयाराजे कन्या विवाह सहायता योजनांतर्गत 47 हितग्राहियों को 9 लाख 40 हजार रुपए का चेक प्रदान किया गया। साथ ही प्रशिक्षण उपरांत 200 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।

Home / Mungeli / श्रमिकों के हितों में कई योजनाएं की जा रही हैं संचालित- मोहले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो