scriptआमजनों की समस्याओं व शिकायतों का गंभीरता से निराकरण करें-डॉ. भुरे | Solve problems and grievances of the people | Patrika News
मुंगेली

आमजनों की समस्याओं व शिकायतों का गंभीरता से निराकरण करें-डॉ. भुरे

कलेक्टर ने की जन घोषणाओं एवं अन्य प्रकरणों की समीक्षा

मुंगेलीFeb 20, 2019 / 08:35 am

BRIJESH YADAV

Solve problems and grievances of the people

आमजनों की समस्याओं व शिकायतों का गंभीरता से निराकरण करें-डॉ. भुरे

मुंगेली. कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने मंगलवार को समय सीमा के अंतर्गत अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनदर्शन, विशेष शिकायत प्रकोष्ठ से प्राप्त आवेदनों, आमजनों की समस्याओं एवं शिकायतों का गंभीरता से निराकरण करें।
उन्होंने मुख्यमंत्री की जन घोषणा के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये तथा लोक सेवा गारंटी के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। डॉ. भुरे ने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी निर्धारित मुख्यालय में रहना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला अधिकारियों से कहा कि स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को पढ़ाई के संबंध में प्रेरित करेंगे। कक्षा 9वीं एवं 11वीं में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों के समर क्लास लगाने के लिये कार्य योजना बनाने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये। ताकि आगामी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को तैयार किया जा सके। इसमें लाइवलीहूड कॉलेज के नोडल अधिकारी और जिला रोजगार अधिकारी से भी सहयोग लिया जायेगा। कलेक्टर डॉ. भुरे ने कार्य एजेंसी ग्रामीण यांत्रिकी, लोक निर्माण, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ एवं मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ के कार्यपालन अभियंताओं से कहा कि स्वीकृत कार्य प्रारंभ करायें। उन्होंने जिला चिकित्सालय परिसर में पौधरोपण और सौंदर्यीकरण कार्य एवं मुंगेली से बरेला तक वृक्ष कटाई के लिए कार्य योजना बनाने वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने नगरीय निकाय के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि शत प्रतिशत संपत्तिकर वसूली सुनिश्चित करें। मुंगेली सीएमओ से कहा कि नगर की सफाई व्यवस्था देख लें। गर्मी के मद्देनजर पेयजल समस्यामूलक गांवों के संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता से जानकारी ली।
उन्होंने बताया कि मुंगेली विकासखण्ड के 15 और पथरिया विकासखण्ड के 7 गांवों को चिन्हित किया गया है। पेयजल के संबंध में जिला पंचायत के सदस्यों से जानकारी प्राप्त करने कहा गया। कलेक्टर ने उपसंचालक कृषि और सहायक संचालक उद्यान से फ्रूट पार्क बनाने और टमाटर उत्पादन के संबंध में कार्य योजना बनाने निर्देश दिये। उन्होंने जिले में संचालित गुड़ फैक्ट्रियों की जांच कराने राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों और जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, विद्युत के कार्यपालन अभियंता, श्रमपदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये।
उन्होंने समय सीमा की बैठक में कार्यालय भवनों के लिए भू-बंटन के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। बैठक में बताया गया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले में लगभग 42 हजार मजदूर कार्यरत है। बैठक में बताया गया कि मुंगेली विकासखण्ड के बाघामुड़ा, पथरिया विकासखण्ड के सेंदरी और लोरमी विकासखण्ड के सारधा में नर्सरी संचालित है। उन्होंने सहायक पंजीयक सहकारी समितियां और खाद्य अधिकारी से कर्ज माफी के संबंध में जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि कर्ज माफी के संबंध में किसानों से किसी प्रकार शिकायत नहीं है। कलेक्टर ने सहायक पंजीयक और खाद्य अधिकारी को राशन दुकानों में मिट्टी तेल की उपलब्धता के लिए आवश्यक निर्देश दिये। रेडी टू ईट सेंटर का निरीक्षण कराने एसडीएम को निर्देश दिये गये। जिला कार्यक्रम अधिकारी से आंगनबाड़ी केंद्र संचालन के संबंध में जानकारी लेते हुए प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये गये।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर राजेश नशीने, एसडीएम मुंगेली अमित गुप्ता, लोरमी एसडीएम सीएस ठाकुर, पथरिया एसडीएम डॉ. आराध्या कमार व डिप्टी कलेक्टर आरआर चुरेंद्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Mungeli / आमजनों की समस्याओं व शिकायतों का गंभीरता से निराकरण करें-डॉ. भुरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो