scriptविभाग की लापरवाही से नदी का पानी पीने को विवश हैं ग्रामीण | The village is forced to drink river water due to negligence | Patrika News

विभाग की लापरवाही से नदी का पानी पीने को विवश हैं ग्रामीण

locationमुंगेलीPublished: May 05, 2019 09:20:12 am

Submitted by:

Murari Soni

पेयजल की समस्या : ग्राम पंचायत खपरीकला के तीन हैंडपंप खराब

The village is forced to drink river water due to negligence

विभाग की लापरवाही से नदी का पानी पीने को विवश हैं ग्रामीण

लोरमी. ग्राम पंचायत खपरीकला का तीन हेंडपंप बिगड़ गया है, जिसके चलते ग्रामीणों को पेयजल की समस्या हो रही है। इतना ही नहीं वैकल्पिक व्यवस्था दूर होने की वजह से ग्रामीण नदी का पानी पीने को विवश हो रहे हैं।
मिली जानकारी के अनुसार लोरमी विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत खपरीकला में वार्ड क्रमांक 2, 3 और 11 का हैंडपंप बिगड़ा हुआ है। वार्ड क्रमांक 2 स्थित हैंडपंप सोसायटी के पास स्थित है। यहां के सोसायटी में 13 गांव के ग्रामीण खाद व बीज आदि लेने के लिए आते हैं। यहां का हैंडपंप पिछले 15 दिनों से बिगड़ा हुआ है। इससे सोसायटी पहुंचने वाले किसानों को पेयजल की समस्या हो रही है। अन्य व्यवस्था दूर होने की वजह से सोसायटी पहुंचने वाले किसान नदी का पानी पीकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं।
इसी तरह वार्ड क्रमांक तीन यादव मोहल्ला और वार्ड क्र. 11 साहू धर्मशाला के पास स्थित हैंडपंप भी बिगड़ा हुआ है। धर्मशाला के पास बाजार भी लगता है। बाजार आने वाले ग्रामीण यहीं के हैंडपंप से अपनी प्यास बुझाते हैं, लेकिन पिछले कई दिनों से यहां का हैंडपंप बिगड़ा हुआ है। सूचना देने के बाद भी पीएचई विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। शिकायत करने के बाद पीएचई विभाग के कर्मचारी पहुंचे जरूर, लेकिन हैंडपंप को बनाना छोडक़र ऊपर से सामान निकालकर खुला ही छोडक़र चले गये और 15 दिन बीतने को है, पीएचई के कर्मचारी वापस मुडक़र नहीं आये। ग्रामीणों ने बताया कि हैंडपंप में किसी में राड की कमी है तो किसी में वाल की खराबी है। छोटी-छोटी समस्या होने पर भी पीएचई विभाग के कर्मचारी हेंडपंप को नहीं बना रहे हैं। वहीं पेयजल की समस्या को लेकर पंचायत प्रतिनिधि भी उदासीन रवैया अपनाये हुये हैं।
हैंडपंप सुधरवाने के लिए किसी भी पंचायत में नहीं है राशि
प्रत्येक वर्ष गर्मी लगने के पूर्व शासन द्वारा ग्रामीणों के मूलभूत सुविधाओं के लिये मूलभूत एवं 14वंा वित्त की राशि पंचायत के खाते में हस्तांतरित कर दी जाती थी। इस राशि से पंचायत प्रतिनिधि पेयजल सहित निस्तारी की समस्या को दूर करते थे, लेकिन इस वर्ष शासन द्वारा मूलभूत और 14वां वित्त की राशि पंचायत को नहीं दिया गया है, जिसके चलते पंचायत प्रतिनिधि भी परेशान हैं। आखिर किस राशि से पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। गौरतलब है कि गर्मी लगने के साथ ही लगभग हर गांव में हैंडपंप बिगडने की शिकायत मिलती है। पंचायत में राशि रहती है तो प्रतिनिधिगण पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करते हैं, लेकिन इस वर्ष पंचायत को राशि ही नहीं दी गयी है जिसके चलते समस्या उत्पन्न हो रही है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो