script

गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई है ये योजना- भूपेश

locationमुंगेलीPublished: Jun 05, 2019 10:50:34 am

Submitted by:

Murari Soni

मुख्यमंत्री पहुंचे लोहदा गांव: 2 करोड़ 21 लाख के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास

This scheme has been started to strengthen the village economy - Bhupe

गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई है ये योजना- भूपेश

सरगांव/पथरिया/मुंगेली. सीएम भूपेश बघेल ने मंगलवार को मुंगेली जिले के विकासखण्ड पथरिया के ग्राम लोंहदा में जिले के प्रथम आदर्श गौठान का लोकार्पण किया। उन्होंने गौठान में निर्मित वेटनरी हेल्प डेस्क, कोटना, कुट्टी मशीन, शेड, नाडेप एवं कम्पोस्ट खाद का अवलोकन किया। उन्होंने चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं से रूबरू हुए तथा नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना के संबंध में सुझाव लिया।
मुख्यमंत्री ने गौठान (गरूवा) में निर्मित नंदी बैल की पूजा अर्चना की। गौठान समिति के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को खुमरी पहनाकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 2 करोड़ 21 लाख 35 हजार रुपए के विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम बीरगांव में 54 लाख 45 हजार रुपए की लागत से नवनिर्मित नल जल योजना का लोकार्पण किया तथा बदरा (ठ.) में 42 लाख 11 हजार रूपये से बनने वाले नल जल योजना एवं बारगांव में 49 लाख 64 हजार रूपये से बनने वाले नल जल योजना का शिलान्यास किया। इसी तरह जल संसाधन विभाग द्वारा बिरना नाला में 19 लाख 29 हजार रूपये की लागत से बनने वाले 10 नग कंट्रोल बोल्डर वॉल स्ट्रक्चर निर्माण, बिरना नाला पर कंचनपुर में 18 लाख 15 हजार रूपये की लागत से बनने वाले स्टाप डेम निर्माण, बंधवानाला पर 20 लाख रुपए की लागत से बनने वाले निस्तारी बांध एवं धूमा नाला पर 17 लाख 71 हजार रुपए की लागत से बनने वाले स्टाप डेम का शिलान्यास किया। राज्य डेयरी उद्यमिता विकास योजना के अंतर्गत 4 हितग्राहियों को 11 लाख 99 हजार रुपए का चेक वितरित किया। मुख्यमंत्री ने ग्राम भठलीकला के कृषक देवीप्रसाद साहू को ट्रेक्टर की चाबी सौपी। उन्होने शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित हम होंगे कामयाब पुस्तक का विमोचन भी किया।
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि गरीब से गरीब व्यक्ति भी सोचता है कि घर से बछिया होता, राऊत आता और सोहई बांधता। उन्होंने कहा कि गांव में गरूवा को ढील दिया जाता है, रात्रि में भी बैठे रहते हैं। एक फसल लेना भी मुश्किल होता है। गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि गौठान को घेरने से पैसे की बचत होती है। गायों के गोबर से कम्पोस्ट एवं वर्मी खाद बना सकते है। गौ मूत्र का उपयोग अनेक दवाइयों के उत्पादन के लिए किया जा रहा है। रासायनिक खादों के अधिक उपयोग होने से कैंसर जैसे खतरनाक रोग बढ़ रहा है। रासायनिक खाद यूरिया, पोटाश डालने से पैरा को जानवर तक नहीं खाते है। उन्होने ग्रामीणों को समझाईश देते हुए कहा कि घर के बचत पैरा को गौठान में लाकर रखें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठान में मनरेगा की राशि से फलदार वृक्ष लगाना है। फलों को बेचकर समिति आमदनी प्राप्त कर सकता है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सुराजी गांव योजना के तहत गांव-गांव में गौठान का निर्माण कराया जा रहा है, ताकि गांव की अर्थव्यवस्था में सुधार आयें एवं युवाओं, स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार मिलें। उन्होंने शासन की कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ योजना की जानकारी दी। इस अवसर पर तखतपुर क्षेत्र के विधायक रश्मि सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष कृष्णा बघेल, मुंगेली नगर पालिका अध्यक्ष सावित्री सोनी, पूर्व विधायक सियाराम कौशिक, बिल्हा क्षेत्र के राजेंद्र शुक्ला, राकेश पात्रे, अटल श्रीवास्तव, आत्मा सिंह क्षत्रिय, मुख्य सचिव सुनील कुजूर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आरपी मण्डल, बिलासपुर संभाग के कमिश्नर टीसी महावर, पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, जिला पंचायत सदस्य जागेश्वरी वर्मा, उर्मिला यादव, शशि घृतलहरे सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो