छत्तीसगढ़ में दिल दहला देने वाली घटना, टोनही के शक में महिला को जिंदा जलाया

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी थाना क्षेत्र के चिल्फी चौकी के गांव घठोली से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। आदिवासी समाज की महिला सबना बाई ध्रुव को गांव के दबंगों ने टोनही का आरोप लगाकर जिंदा जलाने की कोशिश की गई।

By: Ashish Gupta

Published: 16 Jun 2021, 10:02 PM IST

मुंगेली. छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी थाना क्षेत्र के चिल्फी चौकी के गांव घठोली से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। आदिवासी समाज की महिला सबना बाई ध्रुव को गांव के दबंगों ने टोनही का आरोप लगाकर जिंदा जलाने की कोशिश की गई। आरोप है कि गांव के दबंग महिला को कई दिनों से मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे थे। महिला को गंभीर हालत में राजधानी रायपुर के डीकेएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना सोमवार की बताई जा रही है। बाद में एडिशनल एसपी के हस्तक्षेप के बाद मामले में एफआईआर दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: महिला से गैंगरेप मामले में दरिंदों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म-मारपीट का केस दर्ज, तलाश में जुटी पुलिस

परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार पीड़िता ने दबंगों के खिलाफ 11 जून को शिकायत दर्ज कराने चिल्फी चौकी पहुंची थी। पुलिस ने रिपोर्ट लिखने के बाद महिला को वापस भेज दिया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की। जिसके बाद महिला ने लोरमी चौकी में मदद की गुहार लगाई लेकिन लोरमी थाने ने इसे चिल्फी थाने का मामला बताते हुए महिला को वापस भेज दिया। महिला द्वारा थाने में शिकायत करने की जानकारी मिलने पर दंबग महिला के घर पहुंचे और उसके साथ जमकर पिटाई कर दी। महिला के साथ गाली गलौज करते हुए उस पर मिट्टी का तेल डालकर उसे आग के हवाले कर दिया। महिला को गंभीर अवस्था में रायपुर के डीकेएस अस्पताल में भर्ती किया गया है।

कई साल से कर रहे थे प्रताड़ित
पीड़िता के परिजन ने बताया कि गांव के दबंग प्रज्ञेश तिवारी, भारत ध्रुव, दुजेराम सहित कुछ लोग पीड़िता को कई साल से शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे थे। महिला को बार बार टोनही कहते हुए मारपीट करते थे। इसकी शिकायत करने महिला चिल्फी चौकी गई किंतु वहां उसकी शिकायत लिखने के बजाय वापस भेज दिया गया।

यह भी पढ़ें: फेसबुकिया प्रेमी ने शादी का झांसा देकर प्रेमिका को होटल में मिलने बुलाया और फिर करने लगा ये गलत काम

लोरमी थाने ने भी नहीं ली शिकायत
महिला 14 जून को लोरमी थाने में गुहार लगाने गई पर चिल्फी चौकी का मामला बता वापस कर दिया गया। गांव के दबंगों को इसकी जानकारी होने पर इन लोगों द्वारा महिला के घर जा कर उससे मारपीट की गई और परिजनों के अनुसार उसको जला दिया गया।

एडिशनल एसपी के दखल के बाद हुई एफआईआर
मुंगेली के एडिशनल एसपी अनिल सोनी ने बताया कि पीड़िता की बेटी द्वारा महिला के जलने की सूचना दी गई। इसके बाद महिला को इलाज के लिए भेजा गया है। आरोपियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर 12/506 भादवि, 4,5 टोनही एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है। पीड़िता के परिजनों के अनुसार चिल्फी चौकी में शिकायत दर्ज कराने जाने के बावजूद कार्रवाई न करने के मामले की भी जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned