scriptwild dogsTerror, hunting animals 4 times bigger than themselves at ATR | जंगली कुत्तों का आतंक, खुद से 4 गुना बड़े जानवरों का कर रहे शिकार | Patrika News

जंगली कुत्तों का आतंक, खुद से 4 गुना बड़े जानवरों का कर रहे शिकार

अचानकमार टाइगर रिजर्व (ATR) में सोन कुत्तों का आतंक बढ़ गया है. पांच कुत्तों के एक झुंड ने जंगल में एक नर चीतल का शिकार कर उसे मार दिया.

 

मुंगेली

Published: June 01, 2022 07:55:01 pm

मुंगेली. छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के अचानकमार टाईगर रिजर्व (Tiger Reserve) के छपरवा रेंज में चीतल के शिकार का वीडियो सामने आया है.इन वायरल वीडियो में दर्दनाक तरीके से जंगली कुत्ते चीतल का शिकार कर उसे खा रहे हैं. वीडियो में दिख रहा गई की जंगली कुत्तो के झुण्ड ने पहले नर चीतल को घेरा फिर उस पर हमला कर दिया. जंगली कुत्तो ने चीतल को नोंच नोंच कर मौत के घाट उतार दिया. फिर कुत्तो का झुण्ड अपने शिकार को खा जाते है. जंगले में अचानक ही जंगली कुत्तों का आतंक काफी तेज़ी से बढ़ रहा है. इन कुत्तों को सोनकुत्तों के नाम से भी जाना जाता है. सोनकुत्तों का झुण्ड अपने से 4 गुना बड़ा और वजनी जानवरों का शिकार बहुत ही आसानी से कर रहे हैं. इन सभी मामलों से वन्यजीवों के साथ साथ ग्रामीण और जंगल में आना जाना करने वाले भी दहशत में हैं.

.

एटीआर के डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा से मिली जानकारी के अनुसार ऐसा विडियो पहली बार सामने आया है. जिसे छपरवा रेंज में डयूटी पर तैनात एक पैदल गार्ड ने बनाया है. वन्यजीवों का ये विडियो एक-दो दिन पहले का है. हालांकि जंगल मे वन्यजीवों के इस तरह के शिकार के मामले सामान्य तौर पर होते रहता है. वहीं आसपास के लोग जो जंगल आते जाते हो, उन्हें सतर्क रहना होगा. क्योंकि झुंड में ये वन्यजीव बहुत खतरनाक हो सकते हैं. आम लोगों पर भी वे हमला कर सकते हैं. इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. जंगलों में जाने वालों को सावधानी बरतनी होगी.

इसलिए जाना जाता है अचानकमार
गौरतलब है कि मुंगेली जिले की पहचान कहे जाने वाले अचानकमार टाईगर रिजर्व में प्रकृति के कई तोहफ हैं. जंगल के हरे भरे पेड़ पौधों और यहां के वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर पर्यावरण प्रेमी लगातार आवाज बुलंद करते हैं. क्योंकि साल, सागौन दुर्लभ प्रजाति के पेड़ पौधे, जड़ी बूटियों से आच्छादित यह वन लोगों को बहुत लुभाता है. साथ ही बाघों के लिए बहुत ही अनुकूल यह जंगल जिसे टाईगर रिज़र्व तो बना दिया गया, मगर जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही से जंगल की सुरक्षा को लेकर प्रश्नचिह्न हमेशा लगते रहता है. बताया जा रहा है कि इस टाइगर रिजर्व में पिछले एक साल में जंगली कुत्तों की संख्या 100 के आस-पास पहुंच गई है. हालांकि इसको लेकर कोई स्पष्ट आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.