सुव्यवस्थित सम्पन्न कराएंगे विस चुनाव- सिंह

सुव्यवस्थित सम्पन्न कराएंगे विस चुनाव- सिंह

Amil Shrivas | Publish: Sep, 09 2018 01:31:43 PM (IST) Mungeli, Chhattisgarh, India

निर्वाचन व्यय, उडऩ दस्ता, वीडियो निगरानी दल व एमसीएमसी की दी गई जानकारी

मुंगेली. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी सिंह की उपस्थिति में शनिवार को कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में आगामी विधानसभा चुनाव के संबंध में गठित विभिन्न दलों एवं समितियों के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

कलेक्टर सिंह ने राजस्व अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों एवं आगामी विधानसभा निर्वाचन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि विधानसभा निर्वाचन सुव्यवस्थित संपन्न करायेंगे। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों से कहा कि विधानसभा निर्वाचन के लिए गठित सभी दलों और समिति के अधिकारी-कर्मचारियों को सूक्ष्म जानकारी दें। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा निर्वाचन व्यय के अंतर्गत सभा, रैली, बैनर, पोस्टर, वाहन पर होने वाले व्यय, उडऩ दस्ता दल के कार्यों, वीडियो निगरानी दल के कार्यों, व्यय प्रेक्षक, सहायक व्यय प्रेक्षक के कार्य, वीडियो निगरानी दल में अधिकारी, वीडियोग्राफर रहेगा। इस दल के अधिकारी लेखा समिति को दैनिक रिपोर्ट देंगे। प्रशिक्षण के अवसर पर जिले की आईकान शबाना तसलूम विशेष रूप से उपस्थित थीं। मास्टर ट्रेनर मोहन उपाध्याय ने आदर्श आचरण संहिता, वीडियो निगरानी दल के कार्य व वीडियो अवलोकन टीम के कार्य की जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर जयमंगल ध्रुव ने रेखांकन दल के अधिकारियों-कर्मचारियों के कार्य के बारे में बताया। उडऩ दस्ता दल प्राप्त शिकायत के आधार पर शिकायतकर्ता का नाम पता पूछकर आगे कार्रवाई करेगा। इसी तरह स्थैतिक निगरानी दल चेक पोस्ट पर अन्य राज्यों की सीमाओं में विस्फोटक सामग्री के संबंध में निगरानी रखेगा। क्रियाकलापों एवं वीडियोग्राफी के संबंध में जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर्स संजय सोनी ने एमसीएमसी के कार्यों, प्री सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग व पेड न्यूज के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान कलेक्टर डी सिंह, जिपं सीईओ लोकेश चंद्राकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर राजेश नशीने ने जिले की आईकान शबाना तसलूम को बुके भेंट किया। उन्होंने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करेंगी। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्योति सिंह, एसडीएम मुंगेली अमित गुप्ता, एसडीएम पथरिया डॉ. आराध्या कमार, लोरमी एसडीएम चित्रकांतचाली ठाकुर, एसडीओपी तेजराम पटेल, नवनीत कौर छाबड़ा व डिप्टी कलेक्टर आरआर तम्बोली सहित पुलिस अधिकारी, निर्वाचन के लिए गठित विभिन्न समितियों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
डाक मत पत्र के संबंध में दी गई जानकारी : मुंगेली. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी सिंह की उपस्थिति में शुक्रवार को कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में डाक मत पत्र के संबंध में पथरिया, लोरमी एवं मुंगेली के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। डाक मत पत्र समय पर उपलब्ध कराये जाने के साथ ही साथ ड्रायवर, कंडक्टर एवं क्लीनर लोगों के लिए भी डाक मत पत्र उपलब्ध कराने के संबंध में जानकारी दी गई। बैठक में प्रारूप 12 फार्म समय पर भरवाने, फार्म 13 का घोषणा पत्र, 13 ख एक छोटा लिफाफा एवं 13 ग एक बड़ा लिफाफा के बारे में जानकारी दी गई। कलेक्टर ने कहा कि डाक विभाग के साथ बैठक आयोजित करने तथा डाक मत पत्र के लिए रजिस्टर संधारित करना सुनिश्चित करेंगे। जिला मास्टर ट्रेनर मोहन उपाध्याय, कैलाश राजपूत द्वारा डाक मत पत्र के संबंध में सघन प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर ने कहा कि डाक मत पत्र कार्य को गंभीरता से लेना है, ताकि निर्वाचन निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित ढग़ से संपन्न हो सके।

Ad Block is Banned