पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तर्ज पर बनेंगे आधार सेवा केंद्र, हर मुश्किल होगी आसान

पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तर्ज पर बनेंगे आधार सेवा केंद्र, हर मुश्किल होगी आसान

| Updated: 01 Nov 2018, 03:43:03 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

इन आधार सेवा केंद्रों के स्थापित होने के बाद लोगों को एक ही छत नीचे सभी सुविधाएं मिलेंगी।

नई दिल्ली। यदि आप अपने आधार कार्ड में बदलाव या परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड नहीं बनवा पा रहे हैं तो जल्द ही आपके लिए नई सुविधा शुरू होने वाली है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार ने नई योजना बनाई है। इस योजना के तहत पूरे देश में पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तर्ज पर आधार सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इन सेवा केंद्रों पर नया आधार कार्ड बनवाने से लेकर अपडेशन तक सभी कार्य होंगे। इसका फायदा यह होगा कि लोगों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिल जाएंगी और उनकी हर मुश्किल आसान हो जाएगी।

जल्द शुरू होगा पहला चरण

हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने कहा है कि नामांकन और अपडेशन की सुविधा को सरल बनाने के लिए पूरे देश में आधार सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए पहले चरण की शुरुआत जल्द होगी। UIDAI के सीईओ के अनुसार, पहले चरण के लिए पूरे देश के 53 शहरों और नगरों का चयन किया गया है। इन शहरों और नगरों में कुल 114 आधार सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसमें सभी राज्यों की राजधानी भी शामिल हैं।

एक ही छत के नीचे मिलेंगी सभी सुविधाएं

केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से चलाई जा रही कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन डाटा अपडेट न होने के कारण लोग सुविधाओँ से वंचित रह जाते हैं। इसके बाद लोगों को डाटा अपडेशन के लिए भटकना पड़ता है। एेसे लोगों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं देने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तर्ज पर आधार सेवा केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि अभी बैंकों, डाकघरों और सरकारी परिसरों में चल रहे आधार केंद्रों पर अपडेशन का कार्य चल रहा है। आधार सेवा केंद्रों की स्थापना के बाद भी यह केंद्र अपडेशन कार्य करते रहेंगे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned