scriptएनपीएस के बाद अब अटल पेंशन धारकों को मिली बड़ी राहत, नहीं कटेगा रुपया | After NPS, now Atal pension holders get relief, money will not be cut | Patrika News

एनपीएस के बाद अब अटल पेंशन धारकों को मिली बड़ी राहत, नहीं कटेगा रुपया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2020 10:24:10 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

पीएफआरडीए की ओर से 30 जून तक एपीवाई लाभार्थियों को दी गई है राहत
देश में अटल पेंशन योजना के तहत 2 करोड़ से ज्यादा है लाभार्थियों की संख्या
एपीवाई से पहले नेशनल पेंशन स्कीम के लाभार्थियों को दी गई थी राहत

Atal Pension Yojna

After NPS, now Atal pension holders get relief, money will not be cut

नई दिल्ली। नेशनल पेंशन स्कीम के बाद पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत देने की घोषणा की है। अब एपीवाई के लिए ऑटो डेबिट फैसिलिट को 30 जून के लिए रोक लगा दी है। आपको बता दें कि इस स्कीम में मासिक और तिमाही आधार पर अंशदान किया जाता है। इससे पहले अथॉरिटी की ओर से नेशनल पेंशन स्कीम में राहत देने की घोषणा की थी।

अथॉरिटी की ओर से जारी किया गया सर्कूलर
पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से जारी किए गए सर्कूलर के अनुसार कोरोना वायरस ने देश के प्रत्येक व्यक्ति और समाज को काफी प्रभावित किया हुआ है। जिसका सबसे ज्यादा असर गरीब लोगों पर दिखाई दे रहा है। सर्कूलर के अनुसार अटल पेंशन योजना में ज्यादातर लोग आर्थिक रूप से पिछड़े लोग शामिल हैं। ऐसे समय में स्कीम में अंशदान जारी रखना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओ से फैसला लिया गया है कि बचत खाते से अटल पेंशन योजना में ऑटो-डेबिटिंग को 30 जून 2020 तक रोक दिया गया है।

एनपीएस में भी दी गई राहत
पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने इससे पहले नेशनल पेंशन स्कीम खाताधारकों को कोरोना वायरस के इलाज संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की इजाजत दी थी। वहीं अथॉरिटी की ओर से स्पष्ट किया गया था कि आंशिक निकासी की सुविधा अटल पेंशन योजना के खाताधारकों के लिए नहीं होगी। आपको बता दें कि पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की एनपीएस और एपीवाई दो प्रमुख पेंशन योजनाएं हैं। 31 मार्च तक एनपीएस और एपीवाई के तहत कुल खाताधारकों की संख्या 3.46 करोड़ थी। आंकड़ों की मानें तो एपीवाई के खाताधारकों की संख्या 2.11 करोड़ थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो