scriptसोशल मीडिया पर डालते हैं महंगे होटल्स या नई गाड़ी की फोटो तो हो जाएं सावधान, हो सकती है कार्रवाई | Beware Income tax eye on your social media account | Patrika News

सोशल मीडिया पर डालते हैं महंगे होटल्स या नई गाड़ी की फोटो तो हो जाएं सावधान, हो सकती है कार्रवाई

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 07:07:05 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

आयकर विभाग रखेगा सोशल मीडिया पर आपके पोस्ट पर नजर।
एक अप्रैल से लागू किया जाएगा प्रोजेक्ट इनसाइट।
एलएंडटी की मदद से एक करोड़ रुपए खर्च कर बनाया जाएगा नया डेटाबेस।

 

Social Media

सोशल मीडिया पर डालते हैं महंगे होटल्स या नई गाड़ी की फोटो तो हो जाएं सावधान, हो सकती है कार्रवाई

नई दिल्ली। आगामी एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ आपके जीवन में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। अगर आप भी सोशल मीडिया पर विदेश यात्रा या नए घर या गाड़ी का पोस्ट शेयर करते हैं तो आपको अब सावधान हो जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि आप भी भारत या विदेश के किसी फाइव स्टार होटल्स रुकने का भी फोटो सोशल मीडिया पर डालते हैं तो आयकर विभाग के शिकंजे में फंस सकते हैं। दरअसल, अब आयकर विभाग आपके बैंक खातों का आपके सोशल मीडिया के पोस्ट का भी मिलान करेगा। ऐसे में यदि आयकर विभाग को इसमें कुछ गलत दिखता है तो इस संबंध में आपसे पूछताछ किया जा सकता है।


इस दिग्गज कंपनी का लिया जा रहा है मदद

आपको बता दें कि आयकर विभाग ने प्रोजेक्ट इनसाइट को पिछले साल ही शुरुआत किया था। अब इस प्रोजेक्ट को आगामी एक अप्रैल से लागू भी कर दिया जाएगा। इसी प्रोजेक्ट के तहत आयकर विभाग आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखेगा। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आयकर विभाग इसके लिए एलएंडटी कंपनी की मदद ले रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत एक वर्चुअल हाउस बनाया जाएगा जिसके तहत आपके खर्च करने की सीमा को आपके सोशल मीडिया पर पोस्ट की हुई तस्वीरों व अपडेट से मिलान किया जाएगा।


खर्च किया गया एक करोड़ रुपए

आयकर विभाग ने इस प्रोजेक्ट के लिए अनुमानित तौर पर एक करोड़ रुपए खर्च किया है, जिसे बीते सात सालों से तैयार किया जा रहा है। बताते चलें की इस प्रोजेक्ट के तहत सरकार दुनिया की सबसे बड़ी बॉयोमेट्रिक डाटाबेस तैयार करेगी। बताया जा रहा है कि इसी डाटाबेस की मदद से आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय, बैंक, एनआईए टैक्स चोरी को पकड़ेगा। दरअसल, सरकार का मानना है कि लोग अभी भी अपनी कमाई के बारे में सही जानकारी नहीं दे रहे हैं।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो