बिना डाॅक्युमेंट्स के ही आधार कार्ड पर बदल सकते हैं अपना पता, यहां जानिए पूरे स्टेप्स

बिना डाॅक्युमेंट्स के ही आधार कार्ड पर बदल सकते हैं अपना पता, यहां जानिए पूरे स्टेप्स

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Aug, 01 2019 06:03:44 PM (IST) | Updated: Aug, 01 2019 06:16:45 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

  • आधार पर पता बदलान हुआ आसान।
  • अपने करीबियों की मदद से बदल सकते हैं पता।
  • UIDAI ने प्रेस रिलीज जारी कर दी जानकारी।

नई दिल्ली। अब अगर आपके पास कोई डाॅक्युमेंट्स नहीं, फिर भी आप अपने आधार कार्ड पर पता बदल सकते हैं। आज यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथाॅरिटी ऑफ इंडिया ( uidai ) ने कहा कि बिना किसी एड्रेस प्रुफ के ही आप अपने आधार पर पता बदल सकते हैं।

UIDAI के कहा, "अब आधार कार्ड पर पता बदलने के लिए आपको एड्रेस वेरिफायर की जरूरत होगी। आप ऑनलाइन एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।"

यह भी पढ़ें - शेयर बाजार की निराशा ने निवेशकों को दिया देशी विकल्प

UIDAI के मुताबिक, इस सेवा का इस्तेमाल वो लोग कर सकते हैं, जिन्होंने हाल ही में अपना पता बदला है। एड्रेस वेरिफायर आपके परिवार का कोई सदस्य, दोस्त, रिश्तेदार या लैंडलाॅर्ड हो सकता है। उन्हें बस अपना एड्रेस प्रुफ आपको देना होगा। इसके लिए इस बात का ध्यान रखना होगा कि एड्रेस वेरिफायर और आप, दोनों को मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर्ड हो। इन दोनों नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा।

यह भी पढ़ें - दुनिया का सबसे अमीर इंसान कम करेगा मुकेश अंबानी की मुसीबत, लेने जा रहे बड़ा फैसला

आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या स्टेप्स हैं

1. इसके लिए सबसे पहले आपको आधार पोर्टल पर अपना आधार लाॅग-इन खोलकर आधार नंबर डालना होगा। जिसके बाद आप इसे सबमिट कर देंगे।

2. दूसरे स्टेप में आपके वेरिफायर के मोबाइल पर एक मैसेज भेजा जायेगा। उन्हें इस मौसेज में दिये गये लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उन्हें एक OTP वेरिफिकेशन के लिए मैसेज आयेगा। इस OTP को भरने के बाद कैप्चा वेरिफाई करके सबमिट करना होगा। उन्हें एक एसआर मैसेज किया जायेगा।

3. तीसरे स्टेप में वेरिफायर के लिए अनुमति के लिए SRN के जरिये लाॅग-इन करना होगा। इसमें आप एड्रेस चेकर सकते हैं, भाषा चुन सकते हैं। उसके बाद आपको सबमिट कर देना होगा।

4. चौथे व अंतिम स्टेप में एक सीक्रेट कोड के साथ वेरिफायर के पते पर एक पोस्ट भेजा जायेगा। उन्हें इस एसएसयूपी पर जाकर, "प्रोसीड टू अपडेट आधार लिंक" पर क्लिक करना होगा। यहां एक बार फिर आपके अपने आधार की मदद से लाॅग-इन करना होगा। सीक्रेट कोड की मदद से आप अपना पता अपडेट कर सकते हैं। नए एड्रेस को एक बार रिव्यू करने सबमिट कर दीजिए। इसके बाद आप अपडेट रिक्वेस्ट नंबर अपने स्क्रीन पर देख सकते हैं। इसे आपको नोट करना होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned