क्या वाकई आपका Health and Travel Insurance Coronavirus को कवर करता है?

  • महामारी घोषित होने के बाद कई देशों में लोगों को नहीं मिल रहा है कवरेज
  • आखिर किस स्थिति में कोरोना जैसी बीमारियों को मिल पाता है कवरेज

नई दिल्ली। देश ही नहीं दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप खतरनाक रूप ले चुका है। ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी लागू होने के बाद वल्र्ड हेल्थ ऑगर्नाइजेशन की ओर से कोरोना वायरस को महामारी तक घोषित किया जा चुका है। अगर बात भारत की करें तो यहां पर भी करीब 200 मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच कई कंपनियों की ओर कोरोना वायरस से संबंधिक हेल्थ इंश्योरेंस भी सामने आए हैं। कई लोगों के पास पहले से भी हेल्थ इंश्योरेंस हैं। जिसमें वो खुद और उनका परिवार भी कवर होता है।

अब सवाल ये है कि जो आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस है क्या वो आपको वाकई में कोरोना वायरस से कवर करता है? सवाल इसलिए भी जरूरी है यह वायरस अब थर्ड फेज में पहुंच चका है या फिर पहुंचने वाला है। कई लोग जाने और अनजाने इसके शिकार हो सकते हैं, ऐसे में अपने हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में जानना काफी जरूरी है।

कई तरह की होती है शर्तें
अगर किसी को कोरोना वायरस हो जाता है तो उसे ट्रीटमेंट के लिए हॉस्पिटल में एडमिट होना काफी जरूरी है। जिसके खर्च से बचने के लिए हेल्थ पॉलिसी ही काम आए। खास बात ये है कि यह सब हेल्थ पॉलिसी के नियमों और नीतियों पर डिपेंड करेगा। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस क्लेम्स, अंडरराइटिंग और रीइन्शुरन्स के प्रमुख संजय गुप्ता के अनुसार कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी, पहले से मौजूद बीमारियों की कैटेगिरी में नहीं आती हैं। इन बीमारियों को बेस प्लान के तहत कवर किया जाएगा। यदि आप कोरोना का उपचार चाहते हैं, तो मौजूदा हेल्थ पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार बीमारी के उपचार पर होने वाले खर्च का पूरा भार उठाया जाएगा।

ट्रैवल इंश्योरेंस में होता है कोरोना कवर?
इस सवाल का जवाब जिस कंपनी का ट्रैवल इंश्योरेंस है, वो ही दे सकता है। वल्र्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की ओर से कोरोना वायरस की महामारी घोषित कर दिया है। ऐसे में कई कंपनियां ट्रैवल इंश्योरेंस में कोरोना वायरस ये पैदा हुई बीमारियों को कवर नहीं करती है। जानकारों की मानें तो संजय गुप्ता के अनुसार ट्रैवल के दौरान अगर आप इस वायरस के चपेट में आते हैं तो आपको कवरेज मिल सकता है। अगर आप विदेश यात्रा कर रहे हैं तो आपको सरकार के दिशा निर्देश मानने ही होंगे। संजय गुप्ता के अनुसार जब से यह वायरस दुनियाभर में फैला है तब से कुछ इंश्योरेंस कंपनियों ने प्रभावित देशों में पॉलिसी देने से ही इनकार कर दिया है।

कैसे करें कोरोना वायरस से बचाव
- कोरोना वायरस का अभी तक कोई उपचार नहीं आया है ऐसे में एहतियात ही बरतना काफभ् जरूरी है।
- हाथों को बार-बार साबुन धोएं या फिर सैनिटाइजऱ से साफ करें।
- भीड़ वाली जगहों में बिल्कुल भी ना जाएं।
- छींकते या खांसते समय चेहरे को टिश्यू या रूमाल से ढंके। दूसरे लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें।
- वायरस से बचने के लिए आंख, नाक और अपने मुंह को छूने से बचना चाहिए। साथ ही मास्क जरूर पहनें।
- उन लोगों से दूरी बनाए रखें जिन्होंने हाल ही में कोरोना वायरस प्रभावित देशों से लौटे हैं।

coronavirus Coronavirus Impact
Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned