बिना जोखिम अपने निवेश को करें दोगुना, ये हैं बेहतर विकल्प

manish ranjan

Publish: Aug, 22 2017 11:10:00 (IST)

Mutual Funds
बिना जोखिम अपने निवेश को करें दोगुना, ये हैं बेहतर विकल्प

अगर, आप बिना जोखिम के अपने निवेश को दोगुना करना चाहते हैं तो इसके लिए सदैव लंबी अवधि के लिए निवेश योजनाएं अच्छी होती हैं।

नई दिल्ली। भविष्य को सुरक्षित करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आय का एक निश्चित भाग सदैव बचाना और निवेश करना चाहिए। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस लक्ष्य को पाने के लिए निवेश करना चाहते हैं उसके अनुसार बाजार में मौजूद उत्पाद का चयन कर सकते हैं। अगर, आप बिना जोखिम के अपने निवेश को दोगुना करना चाहते हैं तो इसके लिए सदैव लंबी अवधि के लिए निवेश योजनाएं अच्छी होती हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी भी दीर्घकालीन निवेश योजना के लिए निवेश का समय कम से कम 6 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए। हम आपको निवेश के कुछ ऐसे ही विकल्प के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप बिना जोखिम के अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं।

 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएसएसी) में भी पैसा जमा कर आप दोगुना कर सकते हैं। यह स्कीम सरकारी कर्मचारियों, कारोबारियों और दूसरे सैलरी क्लास के लोगों के लिए खास तौर पर बनाई है। आप इस स्कीम में साल में 1 लाख रुपए तक जमा कर टैक्स छूट भी पा सकते हैं। मौजूदा समय में एनएससी पर 7.8 फीसदी सालान रिटर्न मिल रहा है। आप इस स्कीम के तहत साल में कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें सालाना निवेश की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। यानी, आप अपनी मर्जी से इस मद में पैसा निवेश कर सकते हैं।

 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

छोटी-छोटी जमाओं द्वारा एक निश्चित लाभ प्राप्त करने के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड का विकल्प बहुत अच्छा है। यह सन 1968 में वित्त मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है, जो जमाकर्ता को बचत के साथ-साथ टैक्स बचत का विकल्प भी देती है। इस योजना की एक अच्छी बात यह है कि इस योजना में एक निवेश वर्ष में 500 रुपए से 1.5 लाख रुपए तक एक बार में भी जमा किया जा सकता है, किन्तु इसमें परिपक्वता अवधि तक निरंतर निवेश आवश्यक है। क्योंकि इस योजना की एक परिपक्व अवधि होती है और उसके पूरे होने के पूरा प्राप्त किया जा सकता है।

 

सुकन्या समृद्धि स्कीम

आप सुकन्या समृद्धि स्कीम में भी पैसा जमा कर इसे कम समय में डबल कर सकते हैं। हालांकि आप इस स्कीम के तहत अकाउंट अपनी बेटी के नाम से ही खुलवा सकते हैं। मौजूदा समय में इस सरकारी स्कीम पर सालाना 8.3 फीसदी इंटरेस्ट मिल रहा है। मौजूदा समय में किसी भी सरकारी स्कीम में यह सबसे अधिक इंटरेस्ट है। इस स्कीम में भी आप एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned