पॉपर्टी में किए निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

alok kumar

Publish: Sep, 01 2017 03:07:00 (IST)

Mutual Funds
पॉपर्टी में किए निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

प्रॉपर्टी बाजार में एक बड़ा ही कॉमन फंडा है कि जो प्रॉपर्टी दिखने में आकर्षक है, उसको सेल करना बहुत ही आसान होता है।

नई दिल्ली। रियल एस्टेट बाजार में काफी समय से सुस्ती का आलम है। इसके चलते प्रॉपर्टी निवेशकों के सामने अपनी प्रॉपर्टी बेचकर बाहर निकलना बड़ा चैलेंज साबित हो रहा है। बाजार में खरीदार नहीं होने से किए हुए निवेश पर मनचाहा रिटर्न नहीं मिल पा रहा है। ऐसी स्थिति देश भर के सभी छोट से बड़े रियल्टी मार्केट में देखने को मिल रहा है। अगर, आपने भी प्रॉपर्टी में निवेश किया हुआ है और बिक्री कर बेहतर रिटर्न चाह रहे हैं, तो यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर वो कौन सी बातें है, जिनको ध्यान में रख कर आप आसानी से बेच कर मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।


प्रॉपर्टी बाजार में एक बड़ा ही कॉमन फंडा है कि जो प्रॉपर्टी दिखने में आकर्षक है, उसको सेल करना बहुत ही आसान होता है। अगर, खरीदार पर पहला इम्प्रेशन खराब पड़ेगा तो वह प्रॉपटी नहीं खरीदेगा। अगर, आप चाहते हैं कि खरीदार आपके प्रॉपर्टी की ओर पहली नजर में ही खरीदने के लिए तैयार हो जाए, तो इसके लिए प्रॉपर्टी को अच्छी स्थिति में रखें। अगर, आपका फ्लैट अच्छी स्थिति में नहीं है उसे ठीक करा लें। ऐसा करने से आपकी प्रॉपर्टी की अच्छी कीमत मिलने का चांस बढ़ जाएगा।


कई बार आपकी सारी तैयारियों के बावजूद प्रॉपर्टी केवल इसलिए नहीं बिक पाती कि आप उसकी सही कीमत नहीं तय कर पाते। अपनी प्रॉपर्टी की कीमत तय करते समय इस बात का ध्यान रखें कि अगर उस एरिया से आपने अपनी प्रॉपर्टी की कीमत अधिक रखी है तो बेचने में काफी परेशानी होगी। इसलिए कीमत तय करने से पहले उस एरिया में उस तरह की दूसरी प्रॉपर्टी की कीमत पता करें औैर उसके आसपास कीमत तय करें। अगर खुद से यह काम नहीं कर पाते हैं तो किसी ब्रोकर से मदद लें।


अधिक खरीदारों तक पहुंचने का करें प्रयास

प्रॉपर्टी की बिक्री के लिए अहम यह है कि अधिक से अधिक खरीदारों तक पहुंचे। इसके लिए आप एजेंट्स की मदद लें और ऑनलाइन रियल्टी पोर्टल्स पर विज्ञापन दें।


तैयार रखें दस्तावेज

प्रॉपर्टी की बिक्री से पहले जरूरी है कि आप सभी दस्तावेज तैयार रखें। अगर आपने किसी डेवलपमेंट अथॉरिटी से प्रॉपर्टी ली है, तो आपके पास उसका एलॉटमेंट लेटर और पजेशन लेटर होना चाहिए। अगर आपने होम लोन ले कर वह प्रॉपर्टी खरीदी थी और वह लोन पूरा हो चुका है, तो एनओसी लेटर चाहिए होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned