5000 रु के निवेश से मिलेगा 45 लाख कैश, साथ में 22,000 महीने की पेंशन

  • रिटायरमेंट के बाद भविष्य करें सुरक्षित
  • इस रणनीति से मिलेगा 45 लाख रुपए

By: manish ranjan

Updated: 12 Oct 2019, 03:02 PM IST

नई दिल्ली। अगर आप नौकरी से रिटायर होने के बाद बचत के साथ आगे की जिंदगी शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि यह खबर आपके बहुत काम की है। जी हां, दरअसल आप सरकार की नेशनल पेंशन सिस्टम के जरिए अच्छी खासी बचत कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सा है ये निवेश और कैसे मिलेगा फायदा।

18-65 साल का व्यक्ति कर सकता है निवेश

आपको बता दें कि इसमें 18-65 साल का कोई भी भारतीय नागरिक जरूरी दस्तावेज और केवाईसी संबंधी कागजात जमाकर इस योजना का हिस्सा बन सकता हैं। इस योजना में अर्जित धन, निवेश और निवेश की शर्तों और आय पर निर्भर करता है। दरअसल एनपीएस निवेश पीएफआरडीए द्वारा मैनेज किया जाता है। एनपीएस के जरिए अधिक पैसा बनाने के लिए निवेशक को जल्द से जल्द निवेश शुरू करना चाहिए। दरअसल आप नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट के एनपीएस कैलकुलेटर पर अपने निवेश पर ऑनलाइन अपेक्षित रिटर्न जोड़ सकते हैं।

ऐसे मिलेगा 45 लाख की रकम

यदि आपने 30 साल की उम्र में प्रति माह 5000 रुपये का निवेश किया। बता दें कि ऐसे में ऑनलाइन कैलकुलेटर से अगर जोड़ें तो प्रति माह 5000 रुपये का निवेश कर एक 30-वर्षीय ग्राहक को 22,279 रुपये मासिक पेंशन और 45.5 लाख रुपये एकमुश्त मिल सकता है।

2 तरह के होते हैं खाते

इस स्कीम में निवेश के लिए टियर I खाता अनिवार्य है वहीं ग्राहक को टियर II खाता खोलने और चलाने के लिए विकल्प दिए जाते हैं। बता दें कि टीयर I एक प्रतिबंधित और सशर्त निकासी वाला खाता होता है। जबकि टियर II खाताधारक अपनी मर्जी के मुताबिक जब चाहे पैसों का लेन-देन कर सकते हैं।

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned