ICICI HFC ने Senior Citizens के लिए लांच की खास FD Scheme

  • 2 करोड़ रुपए से कम की Fixed Deposit पर 30 महीने की स्कीम पर मिलेगा 6.55 फीसदी ब्याज
  • सामान्य लोगों के लिए समान रुपए और अवधि पर देना होगा 6.30 फीसदी का ब्याज दर

By: Saurabh Sharma

Published: 25 Aug 2020, 04:07 PM IST

नई दिल्ली। बीते कुछ महीनों में देश के सभी बड़े बैंकों की ओर से सिनियर सिटीजन के लिए खास एफडी स्कीम ( Senior Citizen FD Scheme ) लांच की हैं। वहीं दूसरी ओर रेपो दरों ( Repo Rate Cut ) के नीचे गिरने से इंवेस्टमेंट स्कीम ( Investment Scheme ) पर मिलने वाले ब्याज भी कम हुए हैं। इसका असर सीनियर सिटीजंस की स्कीम ( Senior Citizen Scheme ) पर भी पड़ा है। उसके बाद भी सामान्य लोगों के लिए एफडी स्कीम पर सीनियर सिटीजंस को ज्यादा ब्याज मिल रहा है। ऐसी ही स्कीम आवास ऋण प्रदान करने वाली वित्तीय कंपनी आईसीआईसीआई होम फाइनेंस ( ICICI Home Finance ) ने भी शुरू की है। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य लोगों के मुकाबले ज्यादा ब्याज ( FD Interest Rate ) लाभ दिया जा रहा है। आइए आपको भी बताते हैं इस स्कीम के बारे में...

यह भी पढ़ेंः- TRAI Airtel और Vodafone को जारी कर सकता है कारण बताओ नोटिस

सीनियर सिटीजन को मिलेगा इतना ब्याज
आईसीआईसीआई होम फाइनेंस की ओर से जारी बयान के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों के लिए लांच की गई एफडी स्कीम में 2 करोड़ रुपए से कम की जमा पर 30, 45 और 65 महीनों के लिए हर साल क्रमश: 6.55 फीसदी, 6.70 फीसदी और 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा। जबकि पांच साल और 2 करोड़ तक के निवेश पर एसबीआई और एचडीएफसी सिर्फ 6.20 फीसदी ही ब्याज दे रहे हैं। वहीं आईसीआईसीआई बैंक की ओर से भी कम ब्याज दर दे रहा है।

यह भी पढ़ेंः- RBI 2019-20 Annual Report: 2040 तक इंफ्रा में 4.5 ट्रिलियन डॉलर निवेश की जरुरत

सामान्य लोगों के लिए ब्याज दर
हर महीने नियमित तौर पर आय प्राप्त करने के लिए वरिष्ठ नागरिक इन लंबी अवधि एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के अलावा अन्य निवेशक भी इन योजनाओं में निवेश कर सकते हैं, उनके लिए 2 करोड़ रुपए से कम की जाम पर 30, 45 और 65 महीनों के लिए हर साल क्रमश: 6.30 फीसदी, 6.45 फीसदी और 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। वर्तमान एफडी ब्याज दर पिछले वर्ष के ब्याज दरों से 55 आधार अंक कम हैं, यह कटौती 31 जुलाई 2020 से की गई है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned