script

रोजाना सिर्फ 7 रुपए बचाकर शुरू करें मोदी सरकार की ये योजना, हर महीने मिलेंगे 5,000 रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2018 04:40:37 pm

Submitted by:

manish ranjan

हर नौकरीपेशा यह चाहता है की नौकरी एक उम्र तक करने के बाद उसका जीवन अच्छे से बीते। इसी संबंध में वो रिटायरमेंट प्लान लेता है।

paise

रोजाना सिर्फ 7 रुपए बचाकर शुरू करें मोदी सरकार की ये योजना, हर महीने मिलेंगे 5,000 रुपए

 

नई दिल्ली। हर नौकरीपेशा यह चाहता है की नौकरी एक उम्र तक करने के बाद उसका जीवन अच्छे से बीते। इसी संबंध में वो रिटायरमेंट प्लान लेता है। लेकिन यह सुविधा कई लोग नहीं ले पाते क्योंकि उनकी इनकम ही इतनी कम होती है। जिसके कारण वो लोग अक्सर रिटायरमेंट के बाद संघर्ष करते हैं। ऐसे लोगों के लिए मोदी सरकार ने एक शानदार योजना की शुरुआत की जिसके

कम आय वालों को भी मिलेगा फायदा

मोदी सरकार की इस योजना का नाम है अटल पेंशन योजना।दरअसल अटल पेंशन योजना ऐसे नौकरी करने वाले लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं। जिनकी नौकरी में इतनी ज्यादा इनकम नहीं है जिससे वह अपने खर्चे निकालकर किसी रिटायरमेंट प्लान में इन्वेस्ट कर सकें और अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकें।

5,000 रुपए तक मिलेगी पेंशन

अटल पेंशन योजना से आप जितनी जल्‍दी जुड़ेंगे आपको उतने ही कम पैसे जमा करने होंगे।अगर आप 60 साल की उम्र के बाद प्रति माह 5,000 रुपए प्राप्‍त करना चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना से बेहतर विकल्‍प नहीं मिलेगा। इस योजना से अगर आप 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं और प्रतिदिन 7 रुपए बचाकर यानी हर महीने मात्र 210 रुपए जमा करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 5,000 रुपए मिलेंगे।अटल पेंशन योजना के तहत किसी व्‍यक्ति को 1,000 रुपए से 5,000 रुपए तक की पेंशन हर महीने मिल सकती है। हालांकि, हर महीने इस योजना में जमा की जाने वाली रकम व्‍यक्ति के उम्र पर निर्भर करता है। आप जितनी कम उम्र में इस योजना में निवेश की शुरुआत करेंगे, आपको प्रति महीने उतनी ही कम रकम देनी होगी। उम्र के साथ ही इसकी किस्‍त भी बढ़ती जाती है।


हर महीने जमा करने होंगे इतने रुपए

यदि आपको प्रति महीने 1,000 रुपए की पेंशन चाहिए तो इसके लिए आपको अपनी उम्र के हिसाब से 42 रुपए से लेकर 291 रुपए प्रति माह जमा करवाना पड़ सकता है। अगर किसी कारण किस्‍त देने वाले व्‍यक्ति की किसी कारणवश मृत्‍यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को एकमुश्‍त 1,70,000 रुपए मिलेंगे। अगर आप हर महीने 5000 रुपए की पेंशन के लिए चाहते हैं तो, आपको हर महीने 210 रुपए से लेकर 1,454 रुपए जमा करने पड़ सकते हैं। अगर इस दौरान व्‍यक्ति और उसकी पत्नी की मौत हो जाती है तो उनके नॉमिनी को 8,50,000 रुपए की एकमुश्त रकम मिलेगी। आपको बता दें कि इस योजना से 18 से 40 साल तक की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो