scriptइस खाते में हर माह जमा करें 210 रुपए, 60 साल की उम्र के बाद मिलेगा 60 हजार रुपए हर साल | Invest in atal pension scheme fro 18 years and earn 60 thousand a year | Patrika News

इस खाते में हर माह जमा करें 210 रुपए, 60 साल की उम्र के बाद मिलेगा 60 हजार रुपए हर साल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2019 08:05:30 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अटल पेंशन स्कीम में निवेश के साथ कर सकते हैं अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित।
निवेश पर मिलने वाली रकम को आपको मिलेगा टैक्स छूट का लाभ।
तिमाही व छमाही आधार पर कर सकते हैं निवेश।

Atal Pension

इस खाते में हर माह जमा करें 210 रुपए, 60 साल की उम्र के बाद मिलेगा 60 हजार रुपए हर साल

नई दिल्ली। जैसे-जैसे आपके रिटायरमेंट के दिन नजदीक आते हैं, वैसे-वैसे आपको अपने भविष्य को वित्तीय रूप से मजबूत करने की चिंता सताने लगते ही। यदि आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हे रिटायरमेंट के बाद अपने भविष्य को लेकर चिंता है तो केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना आपके काम आ सकती है। अभी तक सरकार के इस कदम से करीब 1.25 करोड़ लोगों को लोग जुड़ चुके हैं। कम आय वर्ग के लोगों के लिए सरकार की यह पॉपुलर स्कीम तय गारंटी का एक बेहतर विकल्प देता है। आइए जानते हैं कि आप भी इस स्कीम का लाभ कैसे उठा सकते हैं।


टैक्स छूट का भी मिलेगा लाभ

मोदी सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए। यदि आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक खाता खुलवाना होगा। इस स्कीम के तहत आपको 60 हजार रुपए सालाना या 5 हजार रुपए प्रति माह के पेंशन की गारंटी मिलती है। वहीं, इस स्कीम के तहत आपको आयकर अधिनियम के तहत सेक्शन 80C के तहत आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलेगा। इसके लिए कुछ चुनिंदा बैंकों में अपना खाता खुलवाते सकते हैं जिसमें शुरुआती 5 साल में सरकार भी आपको खाते में योगदान देगी। इस स्कीम की एक खास बात यह भी है कि यदि 60 साल पहले या बाद में खाताधारक की मौत हो जाती है तो पेंशन की रकम खाताधारक की पत्नी को मिलेगी। यदि पति-पत्नी दोनों की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को पेंशन मिलेगी।


कितना करना होगा निवेश

इस स्कीम के तहत यदि आप 18 साल की उम्र में खाता खुलवाने के बाद आपको प्रति माह 210 रुपए प्रति माह जमा करने होंगे। 210 रुपए प्रति माह के लिहाज से देखें तो आपको हर साल केवल 2,520 रुपए ही जमा करने होंगे। यह रकम आपको 60 साल की उम्र तक हर माह जमा करने होंगे। जैसे आप 60 साल की उम्र को पार करते हैं तो इससे आपके खाते में 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में आएंगे। वार्षिक तौर पर देखें तो यह रकम 60 हजार रुपए आपको पेंशन के रूप में मिलेगा। इस प्रकार आपकी तरफ से कुल निवेश की बात करें तो आज मात्र 1.05 लाख रुपए का निवेश कर हैं और 60 साल के बाद पूरी जिंदगी 60 हजार रुपए प्रति वर्ष पाते रहेंगे।


कैसे करना होगा निवेश

इस स्कीम के तहत आपके पास निवेश के दो विकल्प होंगे। आपके पास तिमाही व छमाही के हिसाब से निवेश करने का विकल्प है। यदि आपक तिमाही हिसाब से पैसे जमा करते हैं तो आपको हर तीन महीने में केवल 626 रुपए देने होंगे वहीं छमाही हिसाब से आपको हर छह माह में 1,239 रुपए देने होंगे। 18 साल की शुरुआती निवेश के हिसाब से आपको 42 साल तक निवेश करना होगा, जिसमें आपको केवल 1.05 लाख रुपए ही निवेश करने होंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किस उम्र में इस स्कीम के तहत निवेश कर रहे हैं। इसी के साथ हिसाब होगा कि आपको हर माह कितना निवेश करना होगा। इस स्कीम के बारे में आप अटल पेंशन स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो