मोदी सरकार की शानदान स्कीम, हर महीने मात्र 55 रुपए जमा कर बदले में पाएं 36,000

मोदी सरकार की शानदान स्कीम, हर महीने मात्र 55 रुपए जमा कर बदले में पाएं 36,000

Shivani Sharma | Publish: Oct, 05 2019 01:48:57 PM (IST) | Updated: Oct, 05 2019 01:50:42 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

  • मोदी सरकार ने देश के जनता के लिए लेकर आई खास स्कीम
  • अब से हर महीने 55 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 36,000

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने कुछ समय पहले श्रम-योगी मानधन योजना की शुरुआत हुई है। इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और अपने बुढ़ापे को सिक्योर किया है। इससे पहले भी सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम और अटल पेंशन योजना उपलब्ध कराई थी, जिसका देश के लाखों लोगों ने फायदा उठाया था। इसके अलावा इन पेंशन योजनाओं में सरकार की ओर से गारंटी मिलती है। आइए आपको बताते हैं कि इस योजना के तहत आप कैसे मात्र 55 रुपए जमा कर हर महीनें हजारों रुपए पा सकते हैं।


18 साल से ज्यादा उम्र के लोग ले सकते हैं फायदा

पीएम मोदी के द्वारा शुरु की गई श्रम योगी मानधन पेंशन योजना मुख्य रुप से असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है। इस पेंशन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। इसके अलावा इश योजना की खास बात यह है कि अगर आप किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा ले रहे होंगे तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।


ये लोग उठा सकते हैं फायदा

आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगर, घरों में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर,रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने का काम करने वाले कामगर इसका फायदा उठा सकते हैं।


बुढ़ापे में बनेगी सहारा

इस स्कीम के तहत सरकार हर महीने 3 हजार रुपए का फायदा देती है। यानी पेंशनधारक को हर महीने 3 हजार रुपए सरकार की ओर से पेंशन के रुप में दिए जाएंगे। इसके साथ ही बता दें कि इस स्कीम में सरकार और पेंशनधारक एक समान राशि में पैसे जमा करेंगे, जिसका फायदा लोगों को बुढ़ापे में मिलेगा।


बैंक खाता होना जरुरी

इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।


55 रुपए जमा करने पर मिलेंगे पैसे

आपको बता दें कि अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आपको हर महीने मात्र 55 रुपए जमा करने होते हैं। इसके अलावा अगर आपकी उम्र 40 साल है तो आपको हर महीने 200 रुपए जमा करने होंगे। अगर आप हर महीने 55 रुपए जमा करेंगे तो सरकार भी आपके लिए 55 रुपए खाते में डालेगी। वहीं, आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तो आपको सरकार की ओर से हर महीने पेंशन मिलना शुरु हो जाएगी। सरकार की ओर से आफको हर महीने 3,000 रुपए दिए जाएंगे यानी आपको एक साल में 36,000 रुपए मिलेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned