इस रक्षाबंधन अपनी बहन के लिए करें कुछ अलग, दे ये बेहद ही खास तोहफा

इस रक्षाबंधन अपनी बहन के लिए करें कुछ अलग, दे ये बेहद ही खास तोहफा

manish ranjan | Publish: Aug, 25 2018 08:25:08 AM (IST) म्‍युचुअल फंड

हर रक्षाबंधन आप अपनी बहन को पैसें या चॉकलेट गिफ्ट करते होगें। आप उसे जो भी पैसे देते होगें वो कुछ समय में खत्म हो जाते होगें।

नई दिल्ली। हर रक्षाबंधन आप अपनी बहन को पैसें या चॉकलेट गिफ्ट करते होगें। आप उसे जो भी पैसे देते होगें वो कुछ समय में खत्म हो जाते होगें। लेकिन इस रक्षाबंधन आप अपनी बहन के लिए कुछ अलग करें जो लंबे समय तक काम उसके काम आये। उसे ऐसा गिफ्ट करे जो बुरे समय में उसके काम आ सके। आज हम आपकों ऐसे ही एक गिफ्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

mutual funds में निवेश करें
इस राखी कुछ पैसे अपनी बहन के नाम पर Mutual Funds में निवेश करें। आपकी बहन चाहे जितना भी छोटा हो ऐसा करना संभव है। आमतौर पर लोग ऐसा नहीं करते हैं। लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं। इससे आपकी बहन को बहुत फायदा होगा। अपनी बहन के नाम किए गए निवेश को बीच में कैश ना करे। अगर आप ऐसा करते है तो आपकी बहन के नाम पर किया गया निवेश लंबे समय तक चलेगा। कुछ सालों बाद जब आपकी बहन इस निवेश को निकालेगी तो उसको इसका बड़ा फायदा मिलेगें और उसके बहुत काम आयेगा है। अगर आप अपनी छोटे बहन के नाम पर म्युकचुअल फंड में निवेश करेगें तो 15 से 20 साल में काफी अच्छान फंड तैयार हो जायेगा।

ऐसे होगा फायदा
अगर आप अपनी छोटी बहन के नाम म्युयचुअल फंड में निवेश करते हैं तो छोटी बच्चों के लिए सिंगल नाम से ही म्युफचुअल फंड में निवेश शुरू किया जा सकता है। ऐसे निवेश में गार्जियन का नाम या कोर्ट की तरफ से नियुक्तय गार्जियन अभिभावक के रूप में रहता है। म्युूचुअल फंड में सिस्टेकमैटिक इन्वेकस्ट मेंट प्ला न (SIP) काफी चर्चित निवेश का जरिया है। अगर आप चाहे तो आप अपनी बहन के नाम पर SIP भी शुरू कर सकते हैं। इसे आपकी बहन को काफी फायदा मिलेगा। बता दें की इक्विटी म्युSचुअल फंड अच्छाक विकल्पह हैं। यहां पर पिछले एक साल में ढेरों योजनाओं ने 50 फीसदी से ज्यातदा का रिटर्न दिया है। अगर इसे आपनी बहन के नाम पर लंबे समय तक के लिए निवेश कर देते है तो आपकी बहन को इसका 12 फीसदी तक रिटर्न आराम से मिल जायेगा।

Ad Block is Banned