scriptसिर्फ 3000 रुपए का निवेश आपको बना देगा अमीर, बस करना होगा ये काम | invest rs 3000 and get benefit of 56 lakhs | Patrika News

सिर्फ 3000 रुपए का निवेश आपको बना देगा अमीर, बस करना होगा ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2019 06:06:41 pm

Submitted by:

manish ranjan

आज के दौर में जहां महंगाई बढ़ने के साथ आर्थिक जिम्मेदारियां बढ़ रही हैं, कमाई के साथ बचत के विकल्प भी खोजने बहुत जरूरी हैं। हर शख्स के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वह अपनी बचत कहीं ऐसी जगह निवेश करे, जहां वह भविष्य के लिए मोटा फंड तैयार कर सके।

Economic Census through Common Service Center

Economic Census through Common Service Center

नई दिल्ली। आज के दौर में जहां महंगाई बढ़ने के साथ आर्थिक जिम्मेदारियां बढ़ रही हैं, कमाई के साथ बचत के विकल्प भी खोजने बहुत जरूरी हैं। हर शख्स के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वह अपनी बचत कहीं ऐसी जगह निवेश करे, जहां वह भविष्य के लिए मोटा फंड तैयार कर सके। ताकि वो अपनी आने वाली जिंदगी आराम से बिता सकें। आज हम आपको ऐसे ही निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर निवेश करके आप कम समय में ही अमीर बन सकते हैं।

ऐसे करें निवेश

अगर आप सिर्फ थोड़े पैसे निवेश करके बड़ा फायदा पाना चाहते है। तो आपको अभी से सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी में निवेश करना शुरू कर दीजिए। ये कम समय में अमीर बनने का सबसे आसान तरीका हैं। मान लिजिए आप एसआईपी में निवेश करना शुरू करते है और हर माहीने सिर्फ 3 हजार रुपए ही निवेश करते हैं। बदले में आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है और आप इस निवेश को 25 साल तक बरकार रखते हैै। तो 25 साल बाद आपके पास लगभग 56 लाख का फंड बन जाएगा। इसके लिए आप कभी भी एसआईपी अकाउंट खुलवा सकते हैं।

मिलेगा बड़ा फायदा

अगर आपने हर माहीने 3,000 रुपए निवेश किए हैं तो 25 साल में कुल आपने 9 लाख रुपए निवेश किए। आपको 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 25 साल में लगभग 47 लाख रुपए आपको रिटर्न मिलेगा। यानी आपका निवेश और रिटर्न मिला कर 25 साल के बाद कुल फंड लगभग 56 लाख रुपए होगा।

500 रुपए से शुरू करे एसआईपी में निवेश

आप कर निवेश करने का मन बना रहे है और 3,000 रुपए निवेश नहीं करना चाहते। आप अपनी शुरुआत कम पैसो से करना चाहते है तो आप 500 रुपए से एसआईपी में निवेश शुरू कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो हर साल अपना निवेश बढ़ा भी सकते हैं। इससे आप कम समय में बड़ा फंड बना सकते हैं।

बड़ा फायदे के लिए करे यह काम

अगर आप बड़ा फायदा चाहते है तो आपको अपना पैसा लंबे समय के लिए एसआईपी में निवेश करना होगा। ऐसा करने से आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है।कंपाउंडिंग का मतलब है कि आपके निवेश पर हर साल जो रिटर्न मिलता है अगले साल आपके निवेश और रिटर्न को मिला कर उस पर रिटर्न मिलता है। इस तरह से आपका निवेश जितना अधिक समय तक बना रहता है आपको कंपाउंडिंग का फायदा उतना ज्‍यादा मिलता है। यानी आपका फंड तेजी से बढ़ता है।

एसआईपी में लगाया पैसा कैसे करता है काम

वैसे आपको बता दे की एसआईपी में आप जो पैसा लगाते है वो अलग अलग सेक्‍टर के म्‍युचुअल फंड में निवेश किया जाता है जिससे बाजार के उतार चढ़ाव का असर एसआईपी पर कम पड़ता है। यानी बाजार में निवेश का जोखिम कम हो जाता है और आपको ज्यादा फायदा होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो