scriptअपनी बेटी को दें उज्जवल भविष्य का तोहफा, ऐसे खोलें सुकन्या समृद्धि योजना में खाता | Know all about sukanya samridhi yojna | Patrika News

अपनी बेटी को दें उज्जवल भविष्य का तोहफा, ऐसे खोलें सुकन्या समृद्धि योजना में खाता

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2018 09:19:55 am

Submitted by:

manish ranjan

सरकार की ओर से शुरु की सुकन्या समृद्धि योजना इन दिनों काफी चर्चा में है लेकिन कई लोगोंं के मन में यह सवाल है कि आखिर इसमें खाता कैसे खुलेगा। इसके लिए कहां आवेदन करना होगा, कौन-कौन से कागजात लगेंगे।

Sukanya

एक क्लिक में ऐसे खोलें सुकन्या समृद्धि योजना में खाता, अपनी बेटी को दें उज्जवल भविष्य का तोहफा

नई दिल्ली। सरकार की ओर से शुरु की सुकन्या समृद्धि योजना इन दिनों काफी चर्चा में है लेकिन कई लोगोंं के मन में यह सवाल है कि आखिर इसमें खाता कैसे खुलेगा। इसके लिए कहां आवेदन करना होगा, कौन-कौन से कागजात लगेंगे। तो आइए पत्रिका बिजनेस आपको इस खाते से जुड़ी हर जानकारी बता रहा है जिसके बाद आप बड़ी आसानी से इसमें खाता खोल सकेंगे और अपनी बेटी का भविष्य़ को सुरक्षित कर सकते हैं।
एक क्लिक में पाएं जानकारी

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता बेटी के जन्म से लेकर 10 वर्ष तक की आयु तक के बीच खुलवाया जा सकता है। जमाकर्ता बेटी नाम से सिर्फ एक ही खाता खोल सकता है। माता-पिता या संरक्षक दो बेटियों के अलग-अलग एक खाता खोल सकते हैं।
– सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने के लिए पहले 1,000 रुपए की जरुरत पड़ती थी जो अब सरकार ने घटाकर केवल 250 रुपए कर दी है।

– सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के लिए बच्ची के जन्म का प्रमाण पत्र, माता-पिता का फोटो पहचान पत्र, अड्रेस प्रूफ बच्चे और माता पिता की तस्वीर जैसे दस्तावेज होने चाहिए।
– आप पोस्ट ऑफिस और कमर्शियल बैंक में यह खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा जो बैैंक या अन्य वित्तीय संस्थान जो पीपीएफ खाता खोलते हैं, वहां भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है।
ऐसे खोलें खाता

खाता खोलने लिए सबसे पहले फॉर्म भरें और उसके साथ सारे दस्तावेजों को जमा करें, फिर फोटो के साथ कम से कम 250 रुपए जमा करें। अकाउंट या खाता खुलने के बाद आप पैसे चेक या डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा भी जमा कर सकते हैं।
मिलेगा ज्यादा ब्याज

ब्याज दर के मामले में सुकन्या समृद्धि योजना पीपीएफ से ज्यादा आकर्षक है। पीपीएफ पर 7.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है जबकि सुकन्या समृद्धि योजना पर 9.1 फीसदी ब्याज है। साथ ही यह पूरी तरह से टैक्स फ्री है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो