पहली बार इनकम टैक्स दाखिल करते समय हो गई गलती तो न करें चिंता, ऐसे कर सकते हैं सुधार

  • CBDT ने बढ़ा दी है कि इनकम टैक्स दाखिल करने की अंतिम तारीख।
  • इनकम टैक्स की आधिकारिक साइट पर जाकर कर सकते हैं करेक्शन।

By: Ashutosh Verma

Updated: 27 Jul 2019, 05:46 PM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( Central Board of Direct Taxes ) ने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने अंतिम मियाद को एक माह के लिए और बढ़ा दिया है। पिछले सप्ताह ही इस संबंध में सीबीडीटी ने जानकारी देते हुए कहा था कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2019 हो गई। इस साल पहली बार रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या काफी अधिक है। अगर आप भी पहली बार इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

इनकम टैक्स विभाग आपको धारा 154 के तहत अपनी गलती सुधारने का विकल्प देता है। आपको सबसे पहले ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और रेक्टिफिकेशन टैब के तहत, सुधार / मूल्यांकन वर्ष के लिए शह्म्स्रद्गह्म् / द्बठ्ठह्लद्बद्वड्डह्लद्बशठ्ठ का चयन करना होगा। फिर रिक्वेस्ट टाइप का चुनाव करना होगा।

यह भी पढ़ें - ITR Filing: एक-एक स्टेप में सीखें घर बैठे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना, 31 अगस्त है अंतिम तारीख

ऐसे ठीक करें क्रेडिट मिसमैच

यदि आपका क्रेडिट मिसमैच करेक्शन है तो आपको टैक्स डेडेक्शन ऑफ़ सोर्स (टीडीएस) में कटौती वेतन विवरणों को चुनना होगा। यदि आप अपने रिटर्न डेटा में बदलाव करना चाहते हैं, तो आप शेड्यूल में बदलाव, डोनेशन और कैपिटल गेन विवरण जैसे विकल्पों में से चुन सकते हैं। सकल कुल आय और कटौती की मात्रा संसाधित रिटर्न की तरह ही होनी चाहिए।

क्या है स्टेटसको बदलने का तरीका

यदि आप स्टेटसको ठीक करना चाहते हैं, तो आपको स्टेटस एप्लीकेबल का चयन करना चाहिए और आवश्यक अटैचमेंट को अपलोड करना चाहिए। यदि आप छूट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सभी लागू फ़ील्ड भरने चाहिए और अनुरोध सबमिट करने के लिए आवश्यक अटैचमेंट अपलोड करना होगा। सभी आईटीआर फॉर्म के लिए विकल्प उपलब्ध नहीं हो सकते हैं, इसलिए इसके लिए चयन करने से पहले जांच लें।

यह भी पढ़ें - LIC की नई नवजीवन पॉलिसी लॉन्च, 90 दिन के बच्चे से लेकर 65 साल की उम्र वालों को मिलेंगे ये फायदे

प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपको विवरण और एक मेल पुष्टिकरण मिलेगा। सुधार अनुरोध प्रस्तुत करने के लिए आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। आप अनुरोध के दिन के अंत में अपना सुधार वापस ले सकते हैं। यदि आप सुधार का अनुरोध वापस लेना चाहते हैं, तो आप दाखिल किए गए और ई-दायर दोनों रिटर्न के लिए सुधार प्रस्तुत कर सकते हैं। हालांकि जब आप अपने रिटर्न दाखिल कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि भेजने से पहले आप चेक विवरण पार कर लें।

 

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned