सिर्फ निवेश करने से नहीं बनेंगे अमीर, अपनाएं ये ‘थंब रूल’

निवेश करके पैसा कमाने से पहले अपनाएं ये नियम

By: manish ranjan

Published: 09 Dec 2017, 01:23 PM IST

नई दिल्ली। एक निवेशक अपनी कमाई को कितनी बड़ी पूंजी में बदल पाएगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह उसे कैसे और कहां निवेश करता है। हालांकि, प्रत्येक निवेशक के वित्तीय लक्ष्य, जोखिम लेने की क्षमता और बचत/ निवेश करने का रवैया अलग होता है। फिर भी कनिवेश के कुछ बुनियादी सिद्धांत हैं जो सभी पर सार्वभौमिक रूप से लागू होते हैं। इन सिद्धांतों को ‘थंब रूल’ भी कहा जाता है। मैं आपको आज ऐसे ही थंब रूल के बारे में बता रहा हूं जिसको जानकार आप एक अच्छे निवेशक बन सकते हैं। इक्विटी में निवेश का थंब रूल है ‘100 माइनस आपकी उम्र’। उदाहरण के लिए, अगर आपकी उम्र 30 साल है, तो आप इक्विटी म्युचुअल फंड योजनाओं के माध्यम से अपनी बचत का 70 फीसदी (100-30) तक इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। इसी तरह, यदि आपकी वर्तमान उम्र 60 साल है, तो इक्विटी उन्मुख योजनाओं में आपकी बचत का 40त्न से अधिक (100-60) निवेश नहीं करना चाहिए।

एक व्यक्ति को कितना पैसा बचाना चाहिए?

आपकी मासिक बचत आपके घर के वेतन/आय का कम से कम 30त्न होनी चाहिए। प्रोविडेंट फंड और टीडीएस आदि जैसे कटौती के बाद घरेलू वेतन की शुद्ध वेतन के रूप में गणना की जाती है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी सकल मासिक आय 1 लाख रुपए है और टैक्स और पीएफ काटने के बाद आपका घरेलू वेतन 70,000/- है, तो आपको कम से कम 21,000 रुपए प्रति माह मध्यम से दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए निवेश करने चाहिए।

बचत बैंक खाते में कितना पैसा रखना चाहिए?

अगर आपके घर का बजट 50,000 रुपए प्रति माह है तो, आपको अपने बचत खाते में 1 लाख रुपए से अधिक राशि नहीं रखनी चाहिए। कृपया याद रखें कि आम तौर पर बचत बैंक खाता 4त्न प्रतिवर्ष ब्याज कमाते हैं और यह इन्फ्लेशन बीट करने के लिए भी पर्याप्त नहीं है।

स्वास्थ्य बीमा कवरेज के लिए थंब रूल क्या है?

अगर आप सिंगल है और कोई आश्रित नहीं है तो आपके लिए 2 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर्याप्त है। हालांकि, बच्चों के साथ या बच्चों के बिना किसी भी जोड़े के लिए, स्वास्थ्य बीमा न्यूनतम कवरेज 5 लाख रुपए का होना चाहिए। अगर माता-पिता भी जीवित हैं और आप पर निर्भर हैं तो आपको 10 लाख रुपए का फॅमिली फ्लोटर प्लान लेना होगा।

म्युचुअल फंड एसआईपी का आदर्श संख्या क्या है?

यदि आपकी मासिक बचत 10,000 प्रति माह है, तो आप 5 हजार रुपए की न्यूनतम 2 एसआईपी चालू कर सकते है। एक लार्ज कैप में और एक मिड कैप में। यदि आपकी मासिक बचत 25,000 प्रति माह है, तो आपको 5 एसआईपी चालू रखनी चाहिए 5000 /- प्रत्येक की जिसमें से 2 लार्ज कैप में हो, 1 मिड कैप में हो और एक फ्लेक्सी कैप म्यूच्यूअल फण्ड में होनी चाहिए।

अपने पोर्टफोलियो की कितनी बार समीक्षा करें?

पोर्टफोलियो की समीक्षा करने का थंब रूल यह है की अगर आपका पोर्टफोलियो 50 लाख रुपए से अधिक है तो आप हर 3 महीनों में रिव्यू करें और अगर पोर्टफोलियो 50 लाख रुपए से कम है तो आप साल में दो बार अपने पोर्टफोलियो का रिव्यू कर सकते है।

 

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned