अमीर बनना है तो आज ही से छोड़ दें ये 5 काम, जमकर होगी धनवर्षा

अमीर बनना है तो आज ही से छोड़ दें ये 5 काम, जमकर होगी धनवर्षा

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Aug, 23 2018 04:59:19 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग अपने अनुभव के आधार पर हमें कोर्इ बात सिखाते हैं आैर हम उसे मानते चले जाते हैं। हो सकता है हमारी मौजूदा परिस्थिति के हिसाब से ये बात सही न भी हो।

नर्इ दिल्ली। हर कोर्इ अमीर तो बनना चाहता हैं लेकिन बहुत कम ही लोग इसमें सफल हाे पाते हैं। इसके अपने कर्इ कारण हो सकते हैं। अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग अपने अनुभव के आधार पर हमें कोर्इ बात सिखाते हैं आैर हम उसे मानते चले जाते हैं। हो सकता है हमारी मौजूदा परिस्थिति के हिसाब से ये बात सही न भी हो। पैसों की बचत आैर कमार्इ को लेकर भी हमें लोग बहुत सी बातें सिखाते हैं आैर हम आंख मूंद कर उसपर भरोसा कर बैठते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ एेसे ही पारंपरिक मिथ्या के बारे में बताने जा रहे हैं जिस छोड़कर आप भी आसानी से अमीर बन सकते हैं।


1. आप उतना ही कमाएंगे जितना आपकी किस्मत में होगा
यदि आप भी इस बात में विश्वास रखते हैं कि अाप अपनी किस्मत से अधिक नहीं कमा सकते हैं तो अाज ही से ये बात अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए। क्याेंकि एेसा सोचने से आप खुद के ग्रोथ की सोच छोड़ देते हैं, नए मौकों की तलाश नहीं कर पाते है। इससे निपटने का सबसे आसान तरीका है कि आप सबसे पहले अपने वित्तीय गोल को सेट करें आैर फिर सोचें की कितने समय में आैर किस प्रकार आप इसे अचीव कर सकते हैं। निश्चित ही ये तरीका आपके वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने में मददगार होगा।


2. पैसा ही सभी बुराइयों का जड़ है
सदियों ये सोच हमारे बीच है कि पैसे हमें बुराइयों की राह पर लेकर जाता है। बार-बार बस यही सिखाया जाता है कि पैसों को लेकर संतुष्ट रहना चाहिए। हमें अधिक लालच नहीं रखना चाहिए। लेकिन जब आप संतुष्ट हो जाएंगे तो आपके अंदर पैसे कमाने की लालसा भी खत्म हो जाएगी। इससे आपको वित्तीय लक्ष्य काे हासिल करना आसान नहीं होगा। आपको अपने वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक स्मार्ट प्लानिंग की जरूरत होती है। आपके वित्तीय जानकारों से भी इसको लेकर सलाह ले सकते हैं।


3. सोने से किस्मत चमकती है
ये एक बहुत ही आम सोच है कि सोने से हमारी किस्मत चमकती है, हम हर तरह से समृद्घ आैर धनवान बनते हैं। लेकिन सोना अपने वैल्यू से अधिक हमें आैर कोर्इ इनकम नहीं देता है। आपके लिए ये जानना जरूरी है कि सोने का अंतरराष्ट्रीय भाव मुद्रास्फिति के ट्रेंड पर निर्भर रहता है। वहीं करेंसी एक्सचेंज भी एक बड़ा फैक्टर होता है। लेकिन यदि आप फिर भी सोना खरीदने में रूचि रखते हैं तो आपको गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स में निवेश करना चाहिए। इससे आपको दो फायदे होते हैं। पहला ये कि आपको सोने की कीमत के बराबर आपकाे रकम मिल जाता है वहीं दूसरा फायदा ये होता है कि आपको सोने के रखने के लिए आपको कोर्इ खर्च नहीं उठाना पड़ता है।


4. निवेश के लिए रियल एस्टेट सबसे बेहतर विकल्प
सोने के बाद लोगों के लिए रियल एस्टेट निवेश का सबसे बेहतर विकल्प नजर आता है। रियल एस्टेट कमार्इ का एक बेहतर विकल्प तो है लेकिन ये जगह पर निर्भर करता है। वहीं समय समय पर इसके मेंटेनेंस के लिए खर्च भी करना पड़ता है। वहीं दूसरी तरफ आपको एेसे कर्इ विकल्प मिल जाएंगे जिसमें आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।


5. स्टाॅक मार्केट किस्मत का खेल है
स्टाॅक मार्केट में निवेश को लेकर अक्सर कहा जाता है कि ये जुआ का खेल है आैर इसमें आप अपने किस्मत से ही अच्छी कमार्इ कर सकते हैं। आपके आसपास कर्इ एेसे लोग भी होते हैं जो स्टाॅक मार्केट में अपनी कमार्इ गवां चुके होते हैं। लेकिन इक्विटि निवेश मुद्रास्फिति से लड़ने के लिए एक बेहतर इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियाे साबित होते हैं। स्टाॅम मार्केट में निवेश करने के लिए आपको कर्इ तरह की एनालिसिस करने की जरूरत होती है।

Ad Block is Banned